इस ट्रिक से आप का ID password कोई भी जान सकता है

ID password

दोस्तों अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए या सोशल मीडिया को मैनेज करने के लिए किसी दूसरे का कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं. या internet cafe के कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाए. क्योंकि आपका ID password, आपके सोशल मीडिया अकाउंट के ID password, यह सारी जानकारियां बहुत आसानी से कोई दूसरा चुरा लेगा.आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि internet cafe में कोई इंसान किसी दूसरे की ID password और सोशल अकाउंट के ID password को कितनी आसानी से चुरा सकता है.

RAT-Remote Access Tool के मदद से ID password हैक करना

RAT का मतलब होता है Remote Access Tool. यह एक तरह का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट की दुनिया में फ्री में उपलब्ध है. Remote Access Tool के द्वारा कोई भी इंसान दूर बैठे किसी भी कंप्यूटर को access कर सकता है लेकिन यह जरूरी है की RAT-Remote Access Tool उस कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जिसको वह एक्सेस करना चाहता है.

कुछ लोग RAT-Remote Access Tool नाम के इस सॉफ्टवेयर को internet cafe के कंप्यूटर्स में इंस्टॉल करके रखते हैं ताकि बाद में उस कंप्यूटर को इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स की इंफॉर्मेशंस जिसमें email ID password, सोशल मीडिया अकाउंट के ID password होते हैं को चुरा सके.

ऐसे RAT-Remote Access Tool का कंप्यूटर में पता लगाना कई बार बहुत मुश्किल होता है.वैसे भी एक आम इंसान इन सब चीजों को नहीं जानता है.वह internet cafe में जाकर वहां के कंप्यूटर पर अपने ईमेल आईडी को ओपन करता है.अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करता है, और वह इस बात से बेखबर रहता है कि उसकी पूरी information किसी और के पास जा रही है. इन सब से बचने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है जो मैं आपको आगे पोस्ट में बताऊंगा.

ID password

keylogger software के द्वारा ID and password हैक करें

ऊपर मैंने आपको Remote Access Tool के बारे में बताया है जो कंप्यूटर के information को अपने इंस्टॉल करने वाले तक भेजता है इसके अलावा एक और सॉफ्टवेयर आता है जिसका नाम है keylogger software. यह सॉफ्टवेयर भी Remote Access Tool की तरह है काम करता है. यह भी कंप्यूटर यूजर के इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर में सेव करता है और ईमेल आईडी के द्वारा अपने इंस्टॉल करने वाले तक भेजता है.

keylogger software कैसे काम करता है

इंटरनेट की दुनिया में best keystroke logger सॉफ्टवेयर बहुत आसानी से डाउनलोड के लिए फ्री में उपलब्ध है इसलिए बहुत सारे computer users इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल दूसरों की ID password चुराने के लिए करते हैं.अगर आप को बहुत सारे फीचर वाला keylogger चाहिए तो आप buy keylogger कर सकते हैं.ये एक keystroke recording software है जो कंप्यूटर Keyboard stroke को रिकॉर्ड करता है. यानी के कंप्यूटर के कीबोर्ड में जो चीजें टाइप की जाती है इन सारी चीजों को वह रिकॉर्ड करता है और उसको कंप्यूटर में सेव करता जाता है. जिसे बाद में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने वाला व्यक्ति देखता है और अपने मतलब की जानकारी को चुरा लेता है.

उदाहरण के लिए जिस कंप्यूटर में की लोगन इंस्टॉल किया गया होगा उसमें जब आप अपने किसी अकाउंट में लॉगिन के लिए कीबोर्ड में ID password टाइप करेंगे तो वह ID password keystroke recording software सेव करके रख लेगा जिसकी खबर आपको नहीं होगी और बाद में इस जानकारी को सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने वाला व्यक्ति देख सकता है और ID password का गलत इस्तेमाल कर सकता है.

ID password

keystroke logger से ID password को बचाने का तरीका

दोस्तों keystroke logger स्टील्थ मोड में रहता है यानी के कंप्यूटर में इसके होने का कोई सबूत नहीं रहता है. किसी कंप्यूटर में keystroke logger सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है कि नहीं यह पता करना बहुत मुश्किल काम है. इसलिए keylogger software को खोजने के बजाए इससे बचने का तरीका जानना ज्यादा अच्छा है.मैंने आपको ऊपर बताया है कि computer keystroke logger Keyboard stroke को ,यानी जो आप keyboard में टाइप करते हैं उसको रिकॉर्ड करता है.

so friends इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप pc keyboard का इस्तेमाल ना करें तो यह computer keystroke logger सॉफ्टवेयर आपके किसी भी इंफॉर्मेशन को सेव नहीं कर सकता है.लेकिन अब समस्या यह है कि बिना keyboard के इस्तेमाल के हम Browsing and surfing या अपने ID and password को या फिर अपने Social media account को ओपन कैसे करें?

virtual computer keyboard से ID password टाइप करें

So चिंता की बात नहीं है. एक तरीका है जिसके इस्तेमाल से आप बिना computer keyboard के अपने ID password को किसी भी वेबसाइट में या Social media account में टाइप कर सकते हैं और अपने अकाउंट को ओपन कर सकते हैं. हर कंप्यूटर में virtual computer keyboard का ऑप्शन होता है.यानी एक ऐसा कीबोर्ड जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आता है और जिसका इस्तेमाल आप Mouse and mouse cursor के द्वारा कर सकते हैं.

Virtual keyboard में अगर आपको कुछ लिखना है तो आप माउस क्लिक से लिख सकते हैं. for example अगर आपको कहीं अपना ID password टाइप करना है तो आप माउस द्वारा virtual computer keyboard पर अपना ID password टाइप कर सकते हैं. मान लीजिए आप का password 123 है तो आप Virtual keyboard पर माउस के मदद से 123 को क्लिक करेंगे तो आप का password type हो जाएगा.virtual computer keyboard के रिकॉर्ड को computer keystroke logger जैसे सॉफ्टवेयर रिकॉर्ड नहीं कर पाते हैं. और इस तरह आपका पासवर्ड किसी और के पास जाने से बच जाएगा.

ID password

ID password के लिए सबसे ज़रूरी बात

Actually मेरे कहने का मतलब यह है कि अगर आप किसी दूसरे का कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं या internet cafe का कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो आप हर चीज के लिए कंप्यूटर के कीबोर्ड का इस्तेमाल करें. लेकिन जब कहीं आपको अपना ID password टाइप करने की जरूरत हो तो आप कंप्यूटर के वर्चुअल कीबोर्ड को ओपन करें और अपने ID password को वर्चुअल कीबोर्ड के द्वारा टाइप करें.

Voice typing-बोल कर हिंदी टाइपिंग करने का तरीका

आपको कहीं अपनी Bank information को टाइप करने की जरूरत पड़े या कोई और पर्सनल चीज़ जो आप नहीं चाहते कि किसी और को पता चले, ऐसी चीजों को टाइप करने के लिए हमेशा Virtual keyboard का इस्तेमाल करें.Virtual keyboard के द्वारा टाइप की गई चीजों को कोई भी computer keystroke logger रिकॉर्ड नहीं कर सकता है इस तरह आपका बहुत सारी Important information जो दूसरों तक जा सकता था नहीं जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *