windows keyboard shortcuts आप के काम को बना देंगे एकदम आसान

अगर आप computer का use करते हैं तो windows keyboard shortcuts के बाद में भी आप को पता होगा.computer पर काम को आसान बनाने के लिए keyboard shortcuts का इस्तेमाल किया जाता है.आज के इस पोस्ट में हम all shortcut keys-windows keyboard shortcuts  के बारे में बात करेंगे.आज मैं आपको computer के कुछ बहुत अच्छे और important shortcut keys in hindi के बारे में बताऊंगा. computer पर किये जाने वाले काम को अधिक तेज़ी से पूरा करने के लिए windows keyboard shortcuts का आप उपयोग कर सकते हैं.

windows keyboard shortcuts-all shortcut keys

कुछ ऐसे key combination जिन को एक साथ दबाने से कई तरह के काम जल्दी और आसानी से हो जाता है उन्हें windows keyboard shortcuts कहते हैं.windows keyboard shortcuts बहुत ही उपयोगी और वक्त की बचत करने वाले होते हैं. अगर आप इन windows keyboard shortcuts का इस्तेमाल करें तो आप अपने computer पर किसी भी काम को कम समय में और आसानी से पूरा कर सकते हैं. कुछ windows keyboard shortcuts तो इतने महत्वपूर्ण होते हैं कि वह आपके द्वारा की गई गलतियों को सुधारने का मौका देते हैं.

windows keyboard shortcuts

shortcut keys in hindi

keyboard shortcut कंप्यूटर के आलावा keyboard shortcut iphone के लिए भी होता है और keyboard shortcut android के लिए भी होता है.keyboard shortcut iphone का इस्तेमाल iphone के मोबाइल में किया जाता है.जब की android के लिए अलग keyboard shortcut होता है.

आपने देखा होगा कि आप के computer मे Ctrl, Alt, Shift, Windows key जैसे कई ऐसे बटन होते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल लोग बहुत कम करते हैं.computer में किसी भी तरह के windows keyboard shortcuts  में इन्ही key button में से किसी एक का या एक से अधिक का use होता है.

windows keyboard shortcuts-all shortcut keys

  • Window+D – window key के साथ D दबाने से सारी window एक साथ मिनीमाईज़ हो जाती है.
  • Window+R – window key के साथ R दबाने से Run कमांड खुल जाती है.
  • Window + L – window key के साथ R दबाने से computer lock हो जाता है.
  • Window + E – window key के साथ R दबाने से आप के desktop पर my computer open हो जायेगा.
  • Shift+Del – shift के साथ delete button को एक साथ दबाने से कोई भी फाइल परमानेंटली delete हो जाती है.
  • Ctrl+Shift+space – इन 3 key button को एक साथ दबाकर आप सीधा taskbar को open कर सकते हैं.
  • Alt+Tab – इन दोनों key button को एक साथ दबाकर आप एक window से दूसरी window पर जा सकते हैं.
  • Shift+Tab – जिस तरह आप tab button दबाकर आगे जाते हैं, उसी तरह shift button के साथ tab दबाने से आप पीछे जा सकते हैं.
  • Ctrl+alt+delete – ये windows keyboard shortcuts बहुत उपयोगी है और इनके द्वारा आप बहुत सारे काम को कम समय में आसानी से पूरा कर सकते हैं. इन buttons को एक साथ दबाकर आप restart, logoff, shutdown, sleep mode और taskbar आदि काम को कर सकते हैं.अगर आप का computer hang हो जाये तो आप इन windows keyboard shortcuts के द्वारा अपने computer को restart कर सकते हैं.
  • Alt+Space – इस windows keyboard shortcuts के द्वारा आप Minimize, maximize, restore, close जैसे काम को पूरा कर सकते हैं.
  • Shift + → – इस windows keyboard shortcuts से आप किसी भी कंटेंट को select कर सकते हैं.

Run command किसी भी कंप्यूटर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है हालाँकि run command का इस्तेमाल हम लोग बहुत कम करते हैं.कुछ ऐसे run command shortcut हैं जिनको जानना आप के लिए बहुत ज़रूरी है.अगर आप इन run command shortcut की आदत डाल लें तो आप को कंप्यूटर पर काम करने में बहुत आसानी होगी.

Run command का इस्तेमाल कहाँ और कैसे किया जाता है

Run command के इस्तेमाल के लिए आप को पहले run box को ओपन करना पड़ेगा.run box को ओपन करने के लिए आप shortcut का use कर सकते हैं या फिर आप start button को दबाएँ और फिर accessories को click करें.अब आप को वहां run लिखा नज़र आएगा ,उसको click करें.अब आप के computer desktop पर run box ओपन हो जायेगा ,जिसमे आप Run command का use कर सकते हैं.

windows keyboard shortcuts

shortcut keys in hindi

Important run command-all shortcut keys

  • CALC – अपने कंप्यूटर में calculator ओपन करने के लिए run box में इसको टाइप करें और enter दबाएँ.
  • EXCEL – computer में microsoft excel को ओपन करने के आप इस run command का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • MSPAINT – computer में अगर आप को पेंटिंग करना हो या screen shot को सेव करना हो तो आप run box में इसको टाइप करें और enter दबा दें , Paint window ओपन हो जायेगा.
  • MSACCESS – ms access को कंप्यूटर में ओपन करने के लिए इस shortcut का इस्तेमाल किया जाता है.
  • NOTEPAD – नोटपैड को तो आप जानते ही होंगे इसको ओपन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें.
  • WINWORD – कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए ये एक बहुत important windows keyboard shortcuts है जिसके इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर के microsoft word को ओपन कर सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *