Email Subscription किसे कहते हैं और इसके द्वारा blog traffic को कैसे बढ़ा सकते हैं

Email Subscription

बहुत लोग blog लिखते हैं या website पर post update करते रहते हैं लेकिन उनके blog या website पर traffic बहुत कम होता है और उन्हें समझ नहीं आता की कमी कहाँ है. increase website traffic के लिए बहुत सारे तरीके हैं जिनके इस्तेमाल से आप increase blog traffic कर सकते हैं. वेबसाइट के traffic को increase करने के लिए seo का इस्तेमाल किया जाता है.

Email Subscription Is A Great Way To Increase Your blog visitor

वेबसाइट के traffic को बढाने में Email Subscription का भी बहुत बड़ा रोल होता है. बहुत कम ब्लॉगर इस बात को जानते हैं की Email Subscription के द्वारा अपने blog या website के रैंक को बढाया जा सकता है. wordpress में Email Subscription का फॉर्म लगाने के लिए ढेर सारे email subscription plugin wordpress मौजूद हैं.

  • email subscription
  • email subscription request
  • email subscription form
  • email subscription form html
  • email subscription plugin wordpress
  • newsletter plugin for wordpress with shortcode

Email Subscription क्या है

जब आप अपने blog पर new post लिखते और update करते हैं तो उसकी जानकारी email subscription service के द्वारा आप के ब्लॉग के पाठकों तक पहुच जाती है और इस तरह वे लोग जिनके पास आप का ईमेल गया है वो आप के नए पोस्ट को पढने के लिए आप के ब्लॉग पर आयेंगे और आप का blog traffic बढ़ जायेगा.

आप ने कई ब्लॉग के sidebar में Email Subscription boxes देखा होगा. इन्हीं Email Subscription boxes के द्वारा कोई ब्लॉग पाठक आप के ब्लॉग को subscrib करता है. ईमेल सब्सक्रिप्शन सिर्फ आप के लिए ही लाभदायक नहीं होता है बल्कि ये blog visitor के लिए भी लाभदायक होता है.

blog visitor को आप के द्वारा लिखी गई नई पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल जाती है और अगर उन्हें वो जानकारी अच्छी लगती है तो वो उसको अपने दोस्तों को भी ईमेल के द्वारा भेज सकते हैं. इस तरह आप का पोस्ट viral हो सकता है.

Email Subscribers कैसे बढ़ाएं (Increase Email Subscribers)

आप अपने ब्लॉग पर Email Subscribers को बढाने के लिए subscription boxes लगायें जिनके द्वारा कोई आप के ब्लॉग को Subscribe कर सके. Email Subscription boxes को ब्लॉग पर लगाने का सबसे अच्छा जगह sidebar होता है. साइडबार में आप सबसे उपर या सबसे निचे इसे लगा सकते हैं.

वैसे कई ब्लॉगर का मानना है की subscription boxes को ब्लॉग एडमिन के प्रोफाइल के आस-पास लगाना चाहिए क्योकि जब कोई पहली बार किसी ब्लॉग पर जाता है तो वो ये ज़रूर देखता है की उस ब्लॉग का एडमिन कौन है और इस तरह उसकी नज़र subscription boxes पर भी जाती है.

जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखें तो last में subscription box के बारे में ज़रूर लिखें और अपने blog visitor को अपना ब्लॉग subscrib करने के लिए ज़रूर कहें. आप अपने blog visitor को इस बात की भी जानकारी दे की अगर वो आप के ब्लॉग को subscrib करते हैं तो उन्हें क्या लाभ होगा.

क्यों की बहुत सारे ऐसे blog visitor होते हैं जिनको Email Subscription के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. इसके आलावा आप अपने ब्लॉग को सोसल साईट पर पोस्ट कीजिये और अपने दोस्तों और पहचान वालों को अपना ब्लॉग subscrib करने को कहिये. इअके आलावा आप टारगेट subscription box भी लगा सकते हैं जिसमे आप subscription के बदले कोई सर्विस या कोई और चीज़ देने की बात कहिये.

Email Subscription

POP Follow Email Subscription Box

आप अपने ब्लॉग पर POP Follow subscription box भी लगा सकते हैं. जब कोई आप के ब्लॉग को अपने computer पर ओपन करेगा तो एक POP विंडो खुलेगा जिसमे ईमेल द्वारा ईमेल सब्सक्रिप्शन का विकल्प होगा और जब तक blog visitor अपने ईमेल द्वारा subscrib नहीं करेगा तब तक POP Follow subscription box सामने से नहीं हटेगा. हालाँकि बहुत सारे ब्लॉगर इसको ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं मानते हैं क्यों की इसमें बिना Email Subscription के कोई भी आप के ब्लॉग नहीं देख सकता है.

अपने ब्लॉग पर Sign up का विकल्प लगायें

अगर आप चाहते हैं की आप के ब्लॉग पर आने वाला इंसान आप के ब्लॉग को ईमेल सब्सक्रिप्शन करे तो इसके लिए आप को अपने ब्लॉग में sign up का विकल्प लगाना होगा.अब जो कोई भी आप के ब्लॉग पर sign up करेगा वो आपने आप आप के ब्लॉग का subscriber हो जायेगा.

अगर आप को ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेन्ट में ज़रूर लिखें और हमारे इस ब्लॉग को subscribe करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *