internet phone के द्वारा कॉल करें बिना सिम कार्ड के

internet phone

अगर मै कहूँ की अब आप के मोबाइल से call without sim होगा,यानी आप बिना सिम कार्ड के कॉल कर सकते हैं तो आप को हैरानी हो सकती है.वैसे सच कहूँ तो दोस्तों ये call without sim card सुनने में भी थोडा अजीब लग रहा है.लेकिन हैरान मत होई क्योकि बहुत जल्दी india में internet phone service शुरू होने वाली है.टेलीकॉम रेगुलेटर (TRAI) ने पिछले साल ही टेलीकाम कम्पनियों को internet phone के बारे में विचार करने की सलाह दिया था.

friends जैसा की आप सब लोग जानते हैं की भारत में कॉल ड्राप की समस्या कितनी बड़ी है.मोबाइल यूजर कॉल ड्राप से हमेशा परेशान रहते हैं.कॉल ड्राप की समस्या को देखते हुवे टेलीकॉम रेगुलेटर ने ये निर्णय लिया है की देश में अब इन्टरनेट फ़ोन कॉल का शुरुवात होना चाहिए.

दुनिया भर बहुत पहले से voip call का चलन प्रसिद्ध है.voip का पूरा मतलब voice over internet protocol होता है.आने वाले कुछ महीनो में आप को भी देश में ip phone systems देखने को मिल जायेगा.bsnl,airtel or idea जैसी बड़ी कमनियां internet phone providers बनने की शुरुवात कर चुकी हैं.आने वाले वक़्त में देश के मोबाइल यूजर एक दूसरे से बात करने के लिए इन्टरनेट फ़ोन कॉल का इस्तेमाल करेंगें.

internet phone का इस्तेमाल कैसे किया जायेगा

दोस्तों call without sim card तभी मुमकिन होगा जब देश में पूरी तरह से इन्टरनेट फ़ोन कॉल शुरू हो जायेगा.इन्टरनेट फ़ोन कॉल के लिए आप को अपने मोबाइल में सिर्फ एक apps डाउनलोड करना होगा.internet phone service में यूजर internet phone call app के द्वारा एक दुसरे को कॉल कर सकते हैं.यह internet phone call app मोबाइल ऑपरेटर्स के द्वारा यूजर को दिए जाएंगे.

हर मोबाइल ऑपरेटर का अपना अलग internet phone call app होगा है.इसके अलावा अभी जैसा आप का मोबाइल नंबर है ठीक उसी तरह का एक 10 डिजिट का नंबर भी जारी किया जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप अभी एयरटेल का सिम इस्तेमाल करते हैं, तो आप को एयरटेल का इन्टरनेट फ़ोन कॉल app डाउनलोड करना होगा जिसके मदद से आप इन्टरनेट फ़ोन कॉल कर पायेंगें.

internet phone के लाभ

टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI का कहना है की यह voice call के लिए Cheap service होगी. इससे call drop की समस्या खत्म होगा. और इसकी सबसे अच्छी बात ये होगी की इसके मदद से खराब नेटवर्क से भी छुटकारा मिल जायेगा.internet phone service शुरू होने से ग्राहकों के पास ज्यादा ऑप्शन होंगे. खासकर ऐसे इलाकों में जहां अभी Service quality की बहुत प्रोब्लम रहती है. आप ने देखा होगा या अनुभव किया होगा की आज के वक़्त में Multistory Building में Connectivity की बहुत ज़यादा परेशानी रहती है.ऐसी जगहों पर internet phone service के द्वारा अच्छी सुविधा मिलेगी.

Comments

  1. By Dinesh kumar

    प्रतिक्रिया

    • प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *