मोबाइल द्वारा चंद सेकंड में रेल टिकट बुक करें





भारत के रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 10 जनवरी को नया मोबाइल ऐप्लिकेशन ‘irctc rail connect app’ लॉन्च किया है ! पुराने railway ticket booking app में कई सारी मुश्किलें थी जैसे लॉग इन के लिए बार बार user id और password डालना और पुराना irctc booking app बहुत slow था और पेमेंट के ज़यादा विकल्प नहीं थे !
irctc booking app

irctc rail connect app में नया क्या है

नए irctc booking app में आपको बार-बार लॉगइन करने की ज़रूरत नहीं है ! जब आप new railway ticket booking app को इंस्टाल करके पहली बार ओपन करेंगे तभी आप को चार नंबर वाला एक पिन सेटअप करना होगा ! इसके बाद जब भी आप irctc booking app को ओपन करेंगे तो आप को लॉग इन के लिए सिर्फ 4 अंक का पिन कोड डालना होगा ! पुराने railway ticket booking app के मुकाबले नए irctc booking app के द्वारा आप ज़यादा तेज़ी से train ticket book करा सकते हैं ! इस नए एप्लीकेशन के द्वारा आप को आपकी यात्रा, ट्रेन, ट्रेन रूट से जुड़ी पल-पल की अपडेट भी मिलती रहेगी ! इस नए मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा टिकट कैंसिल कराना भी बेहद आसान है

autofill की सुविधा

irctc rail connect app की सबसे अच्छी बात ये है की ये आपके पुराने टिकट को सेव रखता है और उन्हीं से आपकी पूरी जानकारी जुटा लेता है! जब आप कोई टिकट बुक करते हैं तो आप को एक फॉर्म में अपनी यात्रा और निजी जानकारी की पूरी डिटेल भरनी होती है !irctc rail connect app आपकी रेलवे फॉर्म में भरी गई सारी जानकारी को सेव रखता है और जब आप कोई नया टिकट बुक करते हैं तो वहां आप को अपनी निजी जानकारी को भरने के लिए autofill का विकल्प मिल जायेगा ! autofill का सबसे ज़यादा फायदा आप को तत्काल टिकट बुक करने के वक़्त मिलेगा ,आपको बार-बार अपनी जानकारी भरकर वक्त नहीं खराब करना पड़ेगा ! नए irctc booking app में पेमेंट के लिए 40 से ज्यादा बैंकों से नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, Paytm, मोबीक्विक आदि से भुगतान की सुविधा उपलब्ध है!





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *