कैसे चेक करें कि आपका मोबाइल Original है या Duplicate

4
109

IMEI number
आज कल कोई सामान खरीदो तो सबसे ज़यादा डर उसके डुप्लीकेट होने की होती है.जब हम कोई मोबाइल खरीदते हैं तो मन में शंका बना रहता है की मोबाइल ओरिजल है या डुप्लीकेट क्यों की आज कल बाज़ार में मोबाइलों की डुप्लीकेट आ गयी हैं. आज मै आप को बताऊंगा की कैसे किसी भी मोबाइल की जाँच कर के पता किया जा सकता है की वो ओरिजनल है या डुप्लीकेट. इसके लिए एक online website है जो आप के mobile के IMEI number के मदद से आप को बताती है की आप का मोबाइल  Original है या Duplicate है. सबसे पहले आप को अपने IMEI number का पता होना चाहिए .

IMEI number (International Mobile Equipment Identity) किसे कहते हैं?

किसी भी mobile का IMEI (International Mobile Equipment Identity) number उस मोबाइल के वर्तमान लोकेशन को बताता है.यानी के IMEI number के द्वारा इस बात को बहुत आसानी से जाना जा सकता है की मोबाइल और उसका उपयोगकर्ता कहाँ है.जब कभी कोई मोबाइल गुम जाता है या चोरी हो जाता है तो पोलिसे IMEI नंबर के मदद से उस मोबाइल को खोज निकलती है.

IMEI number (International Mobile Equipment Identity) कैसे पता करते हैं ?

किसी भी smartphone या mobile का IMEI (International Mobile Equipment Identity) number जानने का दो तरीका होता है.

  1. पहला तरीका – आप अपने मोबाइल को बंद करें और फिर mobile back panel को खोलें. उसके बाद मोबाइल बैटरी को बहार निकाल लें. अब आप को अपने मोबाइल का IMEI number नज़र आएगा जो 15 digits का होता है.
  2. दूसरा तरीका – mobile का IMEI number जानने का दूसरा तरीका है USSD Code . आप अपने मोबाइल के number dial pad पर *#06# type करें और ok दबा दें. कुछ सेकेण्ड बाद आप के मोबाइल screen पर आप के mobile का 15 digits IMEI Number नज़र आने लगेगा.

आपका मोबाइल Original है या Duplicate जानने का तरीका

  • सबसे पहले आप www.imei.info वेबसाइट को अपने computer ,laptop ,tablet या दुसरे mobile में ओपन करें.
  • Enter IMEI के जगह आप अपने मोबाइल का IMEI नंबर टाइप करें.
  • IMEI number टाइप करने के बाद I’m not a robot के आगे बने बॉक्स को टिक कर दें.
  • अब आप जहाँ IMEI number टाइप किये थे उसके आगे लिखे CHECK बटन को क्लिक करें.

IMEI number

  • अब आपके सामने उस मोबाइल की पूरी जन्म कुंडली होगी. मोबाइल किस कम्पनी की है,मोबाइल का मोडल कौन सा है.मोबाइल में sim किस तरह का इस्तेमाल होता है.मोबाइल की ram कितनी है,और भी बहुत सारी जानकरी आप को वहां मिल जाएगी जिनके आधार पर आप बहुत आसानी से ये फैसला ले सकते हैं की वो मोबाइल ओरिजनल है या डुप्लीकेट.

IMEI number

4 COMMENTS

  1. Faiyaz Sir
    Good evening ,
    Thanks for providing this type of good n valuable information. In future I will sure watch all your blog
    Your
    V K SRIVASTAVA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here