आप के कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा Anti Keyloggers

anti keyloggers

COMPUTER KI JANKARI पर आप का स्वागत है.आज मै आप को Keyloggers Se Kaise Bache Ya Keyloggers Se Bachne Ka Tarika बताऊंगा.अगर आप साइबर कैफे जैसे जगह का उपयोग करते हैं तो मुझे लगता है की आप Keylogger के बारे में ज़रूर जानते होंगें.अगर आप Keylogger के बारे में नहीं जानते हैं तो आप यहाँ Keylogger Kya Hota Hai जान सकते हैं.तो चलिए देखते हैं Keyloggers Se Kaise Bache Ya Keyloggers Se Bachne Ka Tarika.

Keylogger Kya Hota Hai

अगर आप नहीं जानते हैं की Keylogger Kya Hota Hai तो चलिए आप को मै इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे देता हूँ.कीलॉगर्स सॉफ्टवेयर और Hardware दोनों रूप में उपलब्ध है.कीलॉगर्स दरअसल कंप्यूटर या Laptop के कीबोर्ड में जो चीजें टाइप की जाती हैं उनको रिकॉर्ड करता है.रिकॉर्ड किये गए कीस्ट्रोक को उस यूजर तक पहुचता है जिसने कंप्यूटर में कीलॉगर्स को इनस्टॉल किया है.कंप्यूटर में कीलॉगर्स का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है एक तरह से ये अदृश्य रहता है आप इसका पता नहीं लगा सकते हैं.लेकिन कीलॉगर्स हार्डवेयर का पता बहुत आसानी से लगाया जा सकता है.Keylogger की पूरी जानकारी के लिए आप ये Keylogger Kya Hota Hai आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

Zemana AntiLogger

कीलॉगर्स से बचने का सबसे आसान तरीका ये है की आप अपने PC यस Laptop में एक बहुत अच्छा Anti Keyloggers Download And Install कर लें.Anti Keyloggers कंप्यूटर में इनस्टॉल कीलॉगर्स से कंप्यूटर और यूजर को बचाता है.आज मै आप को जिस Anti Keyloggers के बारे में बताने वाला हूँ उसका नाम है Zemana AntiLogger, एक ऐसा प्रोग्राम है, जो आपके कंप्यूटर के Keystrokes को Encrypt करके कीलॉगर्स से बचाता है.

जैसा की आप सब जानते हैं की जब एक कंप्यूटर एक कीलॉगर्स डाउनलोड और इनस्टॉल होता है तो यह कंप्यूटर पर यूजर द्वारा टाइप किए गए सभी Keystrokes को देख और रिकॉर्ड कर कर लेता है और फिर इसके बाद यह जानकारी उस उपयोगकर्ता तक भेज देता है जिसने Keyloggers Software को यूजर के कंप्यूटर में इनस्टॉल कर रखा है.Keyloggers Software द्वारा भेजी गई जानकारी में आपके पासवर्ड, खाता क्रेडेंशियल्स या आप की व्यक्तिगत जानकारी हो सकती है.लेकिन अगर आप Zemana AntiLogger जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करेंगें तो ये आप के Keystrokes को एन्क्रिप्ट कर देता है ताकि कोई भी Keyloggers Pc Tools इन्हें रिकॉर्ड और सेव न कर सके.

AntiLogger

Zemana AntiLogger Feature

System-Wide Keylogger Protection

ये फ़ीचर आपके कंप्यूटर के keystrokes को Encrypted कर देता है.यानी कोई भी keylogger software आप के keystrokes को रिकॉर्ड नहीं कर सकता है और अगर रिकॉर्ड कर भी लेगा तो आप के keystrokes encrypted होने के कारण आप को किसी तरह की कोई हानि नहीं होगी.

Screen Logger Protection

ऐसे हानिकारक सॉफ्टवेयर या स्क्रीन लॉगर्स जो आपके डेस्कटॉप पर चल रहे एप्लिकेशन या दूसरी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने या उनका screenshot लेने का प्रयास करते हैं उन्हें रोकता है.

System Defense

आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल ऐसे tools या सॉफ्टवेयर, जिनका व्यवहार keyloggers या अन्य मैलवेयर से मेल खाता है उन्हें चलने से रोकता है.

Clipboard Logger Protection

ये फीचर इस बात का पता लगाता है कि आप के कंप्यूटर में इनस्टॉल कोई एप्लिकेशन आपके क्लिपबोर्ड में सेव डेटा तक पहुंचने की कोशिश तो नहीं कर रहा है,अगर कोई सॉफ्टवेयर ऐसा करने की कोशिश करता है तो ये pc tools उसको ब्लाक कर देता है.

Webcam and Microphone Logger Protection

आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के वेबकैम या माइक्रोफ़ोन के माध्यम से आपको देखने या सुनने की कोशिश करने वाले मैलवेयर या सॉफ्टवेयर से सुरक्षा प्रदान करता है.

कीलॉगर्स को आप के कंप्यूटर में इनस्टॉल करने के बहुत सारे तरीके हैं.हैकर बहुत आसानी से ऑनलाइन आप के कंप्यूटर में कीलॉगर्स को बिना आप की जानकारी के इनस्टॉल कर सकते हैं.कई हैकर कीलॉगर्स जैसे सॉफ्टवेयर को दुसरे सॉफ्टवेयर के साथ बण्डल कर देते हैं और जब आप उस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करेंगें तो उसके साथ कीलॉगर्स भी इनस्टॉल हो जायेगा.इसलिए आप कीलॉगर्स से बचने के लिए अपने कंप्यूटर में एक अच्छा AntiLogger ज़रूर इंस्टाल कर लें.इसके अलावा आप किसी भी सॉफ्टवेयर को थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड नहीं करें.अगर आप को कोई सॉफ्टवेयर चाहिए तो आप उसके ऑफिसियल साईट से उसे डाउनलोड करें.

तो दोस्तों आप को computer ki jankari का ये पोस्ट AntiLogger ki jankari or AntiLogger kya hota hai कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में AntiLogger Software या Keyloggers Software को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *