Laptop/computer स्क्रीन ऑन नहीं हो रहा है

कल मेरे एक दोस्त ने मुझे फ़ोन किया की उसके लैपटॉप की स्क्रीन ऑन नहीं हो रहा है, ये एक ऐसी समस्या है जो हर computer user को एक न एक दिन झेलनी ही पड़ती है. Laptop/computer की स्क्रीन का काम नहीं करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. Laptop/computer के hardware के ख़राब होने से screen off की समस्या आ सकती है. या किसी और कारण से भी ये समस्या आ सकती है.

आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिनके द्वारा एक आम कंप्यूटर यूजर अपने लैपटॉप की बंद स्क्रीन को घर बैठे ठीक करने की कोशिश कर सकता है. अगर आप के Laptop/computer का स्क्रीन भी ऑफ हो जाता है तो आप इस post को ध्यान से पढ़ें.

Laptop/computer स्क्रीन का डिस्प्ले नहीं आ रहा है

अगर आप के Laptop/computer स्क्रीन का डिस्प्ले नहीं आ रहा है और कंप्यूटर/लैपटॉप के ऑन होने पर सीपीयू का फैन चल रहा है लेकिन स्क्रीन पर कुछ भी डिस्प्ले नहीं हो रहा है तो कंप्यूटर/लैपटॉप में लगे RAM को इसके स्लॉट से निकाल दें और इसे फिर से उसके जगह पर लगा दें. अगर एक ही RAM लगा है तो आप इसे दूसरे स्लॉट में भी डाल कर देख सकते हैं.

अगर आप के Laptop/computer में दो RAM लगें हैं तो पहले दोनों को निकाल दें और फिर केवल एक को लगायें और फिर डिस्प्ले चेक करें. यदि समस्या बनी हुई है तो अपने कंप्यूटर/लैपटॉप पर एक बाहरी या दूसरा मॉनिटर कनेक्ट करके देखें. अगर बाहरी या दुसरे मोनिटर पर डिस्प्ले आ गया तो इसका मतलब ये हुवा की लैपटॉप की बैकलाइट बल्ब या इनवर्टर में कोई खराबी है. कंप्यूटर में मोनिटर ही ख़राब हो सकता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *