latest ransomware virus की पूरी जानकारी

आज दुनिया के 90 से ज्यादा देश ransomware attacks के कारण परेशान हैं इस latest ransomware virus के कारण दुनिया के कई बड़ी कम्पनियों के घाटा उठाना पड़ा है ! बहुत से ऐसे users हैं जो इस latest ransomware virus के कारण अपने पीसी/लैपटॉप में सेव फाइलों, तस्वीरों और अन्य दस्तावेजों से हाथ धो बैठे हैं ! ऐसे में एक computer user को ये मालूम होना चाहिए की इस latest ransomware virus से बचने के लिए क्या किया जाये !

data backup

अगर आप इस ransomware attacks से होने वाले नुक्सान से बचना चाहते हैं तो बिना देर किये अपने कंप्यूटर hard drive backup को बना लें ! बैकअप बनाने का सबसे good option है एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव जिसे आप ने internet से नहीं जोड़ रखा हो ! इसके आलावा आप online cloud storage पर भी अपने डाटा का बैकअप बना सकते हैं ! अगर आप के computer पर latest ransomware virus का अटैक हो जाये तो कम से कम आप का डाटा सुरक्षित रहेगा और और हैकर्स फिरौती वसूलने के लिए उसका फायदा नहीं उठा पाएंगे!

latest ransomware virus

latest ransomware virus से कैसे बचें

कोई भी वायरस सिर्फ उसी computer को नुक्सान पंहुचा सकता है जिसमे वो डाउनलोड और इंस्टाल हो गया हो ! कोई भी वायरस ईमेल ,फाइल्स ,सॉफ्टवेयर या किसी फोल्डर के द्वारा computer में आता है इसलिए किसी अनजान email को open न करें और न ही किसी अनजान users द्वारा भेजे गए किसी email attachment को download करें ! इसके आलावा किसी तरह के software और फ़ोल्डर्स को भी download करने से पहले ये देख लें की जिस site से आप उनको डाउनलोड करना चाहते हैं वो सेफ है की नहीं! किसी भी ऐसे सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को डाउनलोड और इंस्टाल नहीं करें जिन्हें ऑफिशल स्टोर द्वारा वेरिफाई न किया गया हो ! बिना मतलब और गैर ज़रूरी website या weblink को क्लिक और open करने से बचें !

best antivirus का use करें

antivirus किसी computer के लिए कितना ज़रूरी है ये शायद बताने वाली बात नहीं है क्यों की हर कंप्यूटर यूजर इस बात को जनता है ! latest ransomware virus से अगर आप को बचना है तो आज ही अपने कंप्यूटर में एक अच्छा antivirus buy कर के install कर लें ! अधिकतर एंटीवाइरस प्रोग्राम्स ऐसी फाइलों,फोल्डरों और application को स्कैन कर लेते हैं जिनमें रैंसमवेयर या कोई और वायरस के होने की संभावना हती है !

ransomware attacks होने के बाद क्या करें

सारे उपाए और सावधानी के बाद भी अगर आप के कंप्यूटर में ransomware attack हो गया तो घबराएँ नहीं ,तुरंत अपने pc को बंद कर दें और किसी तरह की कोई फिरौती हैकर को नहीं दें ! फिरौती लेना और देना दोनों गैरकानूनी है और इस बात की कोई गारेंटी नहीं है की हैकर आप से फिरौती लेने के बाद आप के कंप्यूटर के करप्ट डाटा को ठीक करदें ! अधिकतर देखा गया है की हैकर फिरौती लेने के बाद फाइल्स और computer को ठीक नहीं करते हैं क्योकि ये उनके हाथ में नहीं होता है !

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *