Android mobile से डाटा डिलीट करने का सुरक्षित तरीका

अगर आप अपने पुराने smartphone को बेचना चाहते हैं तो उसे बेचने के पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपके सारे personal data पूरी तरह से delete हो गएँ हों.अगर आपके पास android smartphones है तो आप बहुत आसानी से अपने smartphones के सारे data को पूरी तरह से delete कर सकते हैं. मैं जो तरीका बताने जा रहा हूँ यह जरूरी नहीं है कि हर smartphones में एक जैसा हो.

Micro sd card

अगर आपके फोन में Micro sd card है,तो आपको पहले Micro sd card को format करके सारा data को delete कर देना चाहिए. लेकिन ध्यान रहें पहले अपने सारे photos और videos का backup बना लें.

Micro sd card से data delete करने का तरीका

सब से पहले अपने SD के data का backup बना लें अपने computer में. इसके लिए usb cable के द्वारा अपने smartphone को computer से कनेक्ट(contect) करें. इसके बाद अपने computer में My Computer खोलें. यहां से Micro sd card पर जाकर सभी files को copy करके अपने computer में save कर लें. अब आप अपने memorial card को बिना किसी चिंता के format कर सकते हैं.

अपने smartphone पर setting में जाएं और storeg को click करें फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और Erase SD card पर click करें इसके बाद आपको एक वार्निंग मैसेज(warning message) मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि ऐसा करने से आप अपना सारा data delete हो जायेगा.

Micro sd card

अगर आपका Micro sd card Password Protected है तो आपको आगे बढ़ने के लिए PASSWORD PIN डालना पड़ेगा और फिर ok दबा दें ,अब आपके Micro sd card का सारा data delete हो जायेगा.
आप का sd card format तो हो गया लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनका इस्तेमाल कर के कुछ लोग format किए गए sd card से भी आपके files को recover कर सकते हैं इसलिए आप को कुछ ऐसा करना होगा जिससे की आप के sd card या smartphone के storage से किसी तरह data कोई recover नहीं कर सके.

smartphone या Micro sd card के data को लेयरिंग के द्वारा recover होने से बचाया जा सकता है. किसी भी storage devices को फॉर्मेट करने के बाद उसमे कुछ और डाटा डाल दें, फिर उसे delete करें, और इस प्रोसेस को दो-तीन बार दोहराएं. ऐसे करने से आपका ऑरिजनल डाटा(original data ) हमेशा के लिए गायब हो जाएगा.

उदाहरण के तौर पर, अगर आपने अपने 8gb के Micro sd card को फॉर्मेट किया है तो इसे फिर से अपने computer से कनेक्ट करें और लगभग 8gb की कोई भी files या किसी भी तरह का data इस में डाल दें और इस file या data को तुरंत डिलीट कर दें इस प्रक्रिया को आप दो से तीन बार दोहराएं ऐसे करने में आपको मुश्किल से 10 से 15 मिनट का वक्त लगेगा,लेकिन आप का personal data दुसरो के हाथ लगने से बच जायेगा.

ऊपर बातये गए तरीके से आप ने अपने smartphone के Micro sd card के data को पूरी तरह से अगर delete कर लिया है तो अब mobile के स्टोरज से data delete करने की बारी है. smartphones storage के data को आप factory reset के द्वारा delete कर सकते हैं. smartphones storage के data को recover होने से बचाने के लिए आप Hardware Encryption को इनेबल कर दें ,इससे आप के smartphone के data को किसी भी तरह से recover नहीं किया जा सकता है.

Hardware Encryption इनेबल करने का तरीका

Micro sd card

अपने मोबाइल के phone settings में जाएं, security setting चुनें और Encryption phone पर click करें. इस पूरी प्रक्रिया में बहुत वक़्त लगता है इसलिए पहले आप अपने smartphone को पूरी तरह से charg कर लें या अपने mobile को charger से कनेक्ट कर लें. कई बार Hardware Encryption एक बार में चालू नहीं होता है,अगर आप के सामने भी ये समस्या आये तो आप घबराएं नहीं बल्कि दुबारा और तिबारा कोशिश करें.

जब Hardware Encryption चालू होता है तो इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 1 घंटे का वक़्त लगता है. एक बार Hardware Encryption हो जाए, तो आप फोन को reset कर लें. अब आप दुबारा settings में जाकर Backup & reset को open करें फिर factory data reset को click करें और अगले स्क्रीन में Erase phone data बॉक्स को टिकमार्क करें ,इसके बाद एक चेतावनी सन्देश आएगा, आगे बढ़ने के लिए reset phone पर क्लिक करें इस प्रक्रिया में कुछ वक्त लग सकता है चिंता न करें, इसके बाद आपका Mobile phone रीबूट होकर उस स्थिति में पहुंच जाएगा जब आपने उसे खरीदा था.

Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *