Mobile ke data ko delete kiye bina virus ko delete karen

हम लोग अपने एंड्राइड मोबाइल में रोजाना न जाने कितने application install करते हैं, share it जैसे मोबाइल application से बहुत सारे फाइल को एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में ट्रांसफर करते हैं और इन सब के बिच कई बार इन फाइल के साथ मोबाइल में virus भी आ जाते हैं.
जब किसी mobile में virus आ जाता है तो वायरस को डिलीट(remove virus from phone) करने के लिए mobile को फैक्ट्री रीसेट करना पड़ता है या किसी virus remover application का इस्तेमाल करना पड़ता है. फेक्टरी रिसेट करने से mobile का सारा data delete हो जाता है.लेकिन बहुत कम लोगो को मालूम है की mobile से virus को delete virus करने का एक और तरीका है जिसमे mobile data डिलीट नहीं होता है.
virus

कैसे पता करें mobile में वायरस(virus) है?

जब किसी mobile या smartphone में वायरस आता है तो उसकी पहचान ये है की mobile में आप को ऐसे-ऐसे application नज़र आने लगेंगे जिनको आप ने download या install नहीं किया था और जब आप इन application को uninstall करने की कोशिश करेंगे तो ये आप के mobile से uninstall नहीं हो पाते हैं. ये हानिकारक application आप के mobile data जिनमे आप के निजी फोटोग्राफ्स या videos भी हो सकते हैं ,को दुसरो के पास भेज देते हैं इसलिए इनको mobile से delete करना ज़रूरी होता है.

Mobile से virus delete करने का अनोखा ट्रिक 

सबसे पहले आप अपने mobile में safe mode को ऑन करें. किसी भी एंड्राइड मोबाइल में सेफ मोड ऑन(safe mode on android) करने के लिए पहले mobile को switch off कर दें. उसके बाद दुबारा mobile के power button को दबा कर रखें और जैसे ही mobile का नाम स्क्रीन पर दिखाई देने लगे तुरंत power button को छोड़ के volume down button को दबाएं और तब तक दबाकर रखें जब तक mobile restart ना हो जाये.अब जैसे ही आप का mobile restart होगा आपको mobile के बायीं ओर सेफ मोड का option दिखाई देगा.जब आप का smartphone Safe Mode में ऑन हो जाये तो Settings को क्लिक करें और फिर application के ऑप्शन(option) में जाएं और वहां Downloaded को क्लिक करें.

Downloaded को क्लिक करने के बाद आप के सामने mobile में install सारे application की एक list नज़र आएगी इसमें आप ध्यान से देखे शायद कोई ऐसा application आप को नज़र आ जाये जिसको आप ने download और install नहीं किया था. अगर ऐसा कोई application आप को नज़र आ जाये तो उसको तुरंत uninstall कर दें क्यों की वो virus हो सकता है.

इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद भी यदि वह application uninstall ना हुआ हो तो फिर से Settings में जाएँ और वहाँ से Security के ऑप्शन को click करें एवं उसके बाद Device Administrators में जाकर उस application को deactivate कर दें. deactivate करने के बाद आप को एक बार और बैक हो के Settings और उसके बाद Downloaded को क्लिक करें और फिर application list से उस हानिकारक application को खोज के एक बार और Uninstall करें ,इस बार वो application आप के मोबाइल से हमेशा के लिए डिलीट(delete) हो जायेगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *