Mobile Me Pdf Kaise Banaye मोबाइल में पीडीएफ फाइल कैसे बनाये

मोबाइल में पीडीएफ फाइल कैसे बनाये(Mobile Me Pdf Kaise Banaye) लॉक डाउन के कारण आजकल सारे काम घर बैठे ऑनलाइन डिजिटल तकनीकि से हो रहे है.आज के इस तकनिकी दौर में मोबाइल कंप्यूटर से कम नहीं हैं.लगभग आप वो सारे काम मोबाइल से भी कर सकते हैं जिन्हें करने के लिए पहले कंप्यूटर और लैपटॉप की ज़रूरत पड़ती थी.

किसी को ई-मेल भेजना हो शॉपिंग करना हो कोई इम्पोर्टेंट डाक्यूमेंट फाइल भेजना हो इन सब को आप मोबाइल के मदद से कर सकते हैं.अगर आप घर बैठे काम कर रहें हैं या करना चाहते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और पीडीऍफ़ फाइल की बहुत ज़रूरत पड़ती है.

कई बार हमें अपने टेक्स्ट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टाइप करना होता है या फिर कई बार हमें अपने टेक्स्ट को पीडीऍफ़ फाइल में भी बदलना पड़ता है.कंप्यूटर से इस तरह के काम करना बहुत आसान है लेकिन अगर आप को सही मोबाइल एप की जानकारी न हो तो मोबाइल से इसको करना थोडा मुश्किल होता है.

आज मै आप को बताऊंगा की आप मोबाइल में पीडीएफ फाइल कैसे बनाये? अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन से किसी भी टेक्स्ट या फोटो को पीडीऍफ़ फाइल में बदलना चाहते हैं तो आप ये कैसे कर सकते हैं? मोबाइल में टेक्स्ट को पीडीऍफ़ में बदलने के लिए सबसे अच्छा एप कौन सा है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?तो चलिए देखते हैं सबसे महत्वपूर्ण सवाल को मोबाइल फोन में पीडीएफ फाइल कैसे बनाये (Mobile Me PDF File Kese Banate Hai) के बारे में.

पीडीऍफ़ फाइल क्या होता है What is pdf file

पीडीएफ को सबसे पहले कंप्यूटर फाइल फार्मेट के तौर पर बनाया गया था इसलिए इसे आप एक तरह का फाइल फोर्मेट कह सकते हैं. पीडीएफ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डाक्युमेंट फाइल Portable Document File (PDF) होता है.इस फ़ॉर्मेट में किसी भी टेक्स्ट को फोटो को या फिर विडियो को पढने लायक और देखने लायक बनाया जा सकता है.

पीडीऍफ़ फाइल की सबसे अच्छी बात ये है की एक ही फाइल के अन्दर टेक्स्ट, वर्ड डॉक्यूमेंट, फोटो और विडियो को रखा जा सकता है और इन्हें एक साथ एक फाइल के रूप में इन्टरनेट,कंप्यूटर और मोबाइल के मदद से दुनिया में कहीं भी भेजा जा सकता है या उन्हें रिसीव किया जा सकता है.पीडीऍफ़ फाइल को बनाने के लिए पीडीऍफ़ क्रिएटर टूल्स की ज़रूरत पढ़ती है और इन्हें ओपन करने के लिए पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेयर (PDF Reader Software) या मोबाइल एप की ज़रूरत पड़ती है.

पीडीऍफ़ फाइल के लाभ पीडीऍफ़ फाइल का फायेदा

पीडीऍफ़ फाइल दुसरे फाइल फ़ॉर्मेट के अपेक्षा ज़यादा पोर्टेबल होता है.पीडीऍफ़ फाइल को बहुत आसानी से बनाया जा सकता है.पीडीऍफ़ फाइल को लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन में भी आसानी से बनाया जा सकता है.पीडीऍफ़ फाइल का साइज़ दुसरे फाइल फ़ॉर्मेट के अपेक्षा कम होता है जिसके कारण इसको एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में आसानी से इन्टरनेट के द्वारा भेजा जा सकता है.किसी भी सॉफ्टवेयर, मोबाइल एप या डिवाइस से बने पीडीऍफ़ को किसी भी एक ही पीडीऍफ़ रिडर सॉफ्टवेयर या एप से ओपन किया जा सकता है.

Mobile Mein Pdf Kaise Banate Hain मोबाइल में पीडीऍफ़ कैसे बनायें

तो चलिए आज मै आप को बताता हूँ की Mobile Mein Pdf File Kaise Banaye.अगर आप अपने स्मार्ट फ़ोन से पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से बना सकते हैं.मोबाइल से पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए आप को अपने मोबाइल में एक एप डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया गया है.वैसे मै आप को बता दूँ की मै जिस एप की बात कर रहा हूँ उसका नाम है PDF Creator इसे आप प्ले स्टोर से फ्री में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं.

जब ये एप आप के मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टाल हो जाये तो इसको ओपन करें और ये जो परमिशन माँगे आप उनको allow कर दें.जब आप allow कर देंगें तो उसके बाद आप इस एप के मदद से अपने मोबाइल में ही टेक्स्ट फोटो और विडियो को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं.पोस्ट के अंत में दिए लिंक को क्लिक कर के आप इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें.

स्मार्टफोन में पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनायें How to Create PDF File in Smartphone

PDF Creator को जब आप पहली बार ओपन करेंगें तो आप को सबसे निचे राईट साइड में Plus का एक बटन नज़र आएगा उसको क्लिक करें.नया पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए इस बटन का उपयोग किया जाता है.

pdf file

जब आप एक नया पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए Plus के बटन को क्लिक करेंगें तो एक छोटा सा पॉप अप विंडो ओपन होगा जिसमे आप को अपने पीडीऍफ़ के लिए एक नाम टाइप करना होगा.पॉप अप विंडो में अपने पीडीऍफ़ के लिए एक नाम टाइप करें और फिर निचे नज़र आ रहे OK बटन को क्लिक कर दें.जैसे ही आप OK बटन को क्लिक करेंगें आप के स्क्रीन पर पीडीऍफ़ क्रिएटर पेज ओपन हो जायेगा जहाँ से आप अपने पीडीऍफ़ को क्रिएट कर सकते हैं.निचे दिए स्क्रीन शूट में आप देख सकते हैं.

kaise banaye

इस पीडीऍफ़ क्रिएटर पेज में आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं इंग्लिश टाइपिंग कर सकते हैं अपने मोबाइल में सेव किसी भी फोटो को ऐड कर सकते हैं.इसके अलावा इस विंडो में आप को सबसे ऊपर कुछ आप्शन नज़र आएंगे जिनके मदद से आप अपने पीडीऍफ़ को सेव कर सकते हैं उसका प्रिव्यू देख सकते हैं उसमे फोटो ऐड कर सकते हैं या फिर आप एक नया पेज जोड़ सकते हैं.आप निचे स्क्रीन शूट को देख कर भी समझ सकते हैं.

इसी विंडो में आप को टेक्स्ट एडिटिंग के भी सारे आप्शन मिल जायेंगें.टेक्स्ट एडिटर बार आप को सबसे निचे नज़र आएगा.यहाँ से आप अपने टेक्स्ट के साइज़ को कम या ज़यादा कर सकते हैं.अपने टाइप किये गए टेक्स्ट के फ़ॉर्मेट को बदल सकते हैं. यहाँ आप को बोल्ड इटालिक और अंडरलाइन का भी आप्शन मिल जायेगा इसके आलावा आप टेक्स्ट के कलर और बैकग्राउंड को भी बदल सकते हैं.यशी आप को अनडू बटन भी मिल जायेगा.

pdf hindi

आप को अपने पीडीऍफ़ फाइल में जो भी टाइप करना है कर लें फोटो लगाना है तो उसको भी लगा लें और जब आप का पूरा काम हो जाये तो आप सेव के आईकन को दबा कर इस प्रोजेक्ट को सेव कर सकते हैं. लेकिन अभी ये पीडीऍफ़ में नहीं बदला है तो ये आप के मोबाइल में अभी सेव नहीं होगा.

मोबाइल में सेव कर ने के लिए ऊपर आँख जैसा आईकन नज़र आएगा उसको क्लिक करें.जब आप उस आईकन को क्लिक करेंगें तो आप के सामने आप के पीडीऍफ़ का प्रीव्यू ओपन हो जायेगा.यहाँ आप देख सकते हैं की पीडीऍफ़ बनाने के बाद आप का कैसा नज़र आएगा.

यहाँ अगर आप को लगता है की आप के फाइल में कुछ और सुधार की ज़रूरत है या कुछ और ऐड करना है या कुछ और टाइप करना है तो आप ऊपर नज़र आ रहे पेन्सिल के आईकन को क्लिक कीजिये.जब आप इस आईकन को क्लिक करेंगें तो आप का ये फाइल फिर एडिटिंग मोड में चला जायेगा.

अगर आप को लगता है की सब सही है अब इसको पीडीऍफ़ में बदलना चाहिए तो आप ऊपर नज़र आ रहे पीडीऍफ़ बटन को क्लिक कर दें.जैसे ही आप पीडीऍफ़ बटन को क्लिक करेंगें कुछ ही देर में आप का पीडीऍफ़ फाइल बन कर तैयार हो जायेगा.

pdf

अब आप का पीडीऍफ़ फाइल बन कर आप के मोबाइल में सेव हो चूका है.सेव होने के बाद अगर आप के मोबाइल में ये नज़र नहीं आता है तो आप अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर एप को ओपन करें और फिर वहां से स्टोरेज को ओपन करें.यहाँ आप स्क्रूल कर के निचे जाये.अब आप को Pdf Creator नाम का एक फोल्डर नज़र आएगा उसको क्लिक करें,आप का फाइल आप को यहाँ मिल जायेगा.

तो मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें मोबाइल में पीडीएफ फाइल कैसे बनाये(Mobile Me Pdf Kaise Banaye) अगर आप के मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.आप को Mobile Mein Pdf Kaise Banate Hain मोबाइल में पीडीऍफ़ कैसे बनायें की ये जानकारी कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.नई नई जानकारी के लिए Computer Ki Jankari Blog को सब्सक्राइब ज़रूर कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top