Computer Screen Ki Light Se Ankho Ki Suraksha Kaise Kare

Protect Your Eyes

Ankho Ki Suraksha Kaise Kare-कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आँखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.कंप्यूटर की चमकीली स्क्रीन और उससे निकालने वाली रेडियेशन यूजर के आँखों की रौशनी को धीरे धीरे कम कर देती हैं इसलिए Ankho Ki Suraksha का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.आँख हमारे शारीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है और अगर यही ख़राब हो जाये तो फिर हमारी ज़िन्दगी ख़राब और बर्बाद हो जाएगी इसलिए आँखों की सुरक्षा बहुत ज़रूरी है.

कंप्यूटर से होने वाली आँखों की समस्या

मोबाइल,लैपटॉप और कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली खतरनाक रोशनी हमारे आँखों के लिए बहुत अधिक हानिकारक होती है.कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन को लगातार देखने और उस पर काम करने के कारण आँखों में समस्या होने लगती है.जो कंप्यूटर यूजर Ankho Ki Suraksha का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे नजर का कमजोर होना, दूर की चीज़े धुंधला दिखाई देना,लगातार काम करने से आँखों में पानी आना, आँखों का लाल होना और आँखों में खुजली होना इत्यादि.इन सब परेशानियों से बचना बहुत ज़रूरी है वरना आप अपनी आँखों की रौशनी हमेशा के लिए खो देंगें.

ये भी पढ़ें- कंप्यूटर में फोल्डर को लॉक करने का तरीका-Best Folder Lock Software

Mobile Se Ankho Ki Suraksha Kaise Kare

मोबाइल,लैपटॉप और कंप्यूटर से आँखों को बचाने के लिए या Ankho Ki Suraksha के लिए बहुत सारे तरीके हैं.आप इन तरीको का उपयोग कर के अपनी आँखों को सुरक्षित रख सकते हैं.तो चलिए देखते हैं Computer Screen Ki Light Se Aankho Ko Kaise Bachaye.

कंप्यूटर और लैपटॉप को अपने आँखों से कम से कम 20 से 25 इंच की दुरी पर रखें.

कंप्यूटर पर काम करने के दौरान आँखों के पलकों को बार बार झपकाना चाहिए ताकि आँखों में नमी बनी रहे.

आप जिस कमरे में कंप्यूटर पर काम करते हैं उसमे प्रयाप्त रौशनी का होना ज़रूरी है अगर रौशनी नहीं है तो Ankho Ki Suraksha के लिए उचित रौशनी का इंतज़ाम करें.

बाज़ार में ऐसे चश्मे उपलब्ध हैं जो आँखों को कंप्यूटर लाइट से बचाते हैं,कंप्यूटर पर काम करने के दौरान इस तरह के चश्मों का उपयोग करें.

कंप्यूटर पर लगातार बहुत देर तक काम करने के दौरान थोड़ी थोड़ी देर में छोटा छोटा ब्रेक लेते रहें या अपने नज़रों को कुछ देर या सेकंड के लिए कंप्यूटर स्क्रीन से हटा कर कहीं और देखें.

किसी अच्छे डॉक्टर से मिल कर आँखों के व्यायाम के बारे में जानकारी ले लें और फिर डॉक्टर के सलाह के अनुसार रोज़ व्यायाम करें.

ये भी पढ़ें-आप के कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा Anti Keyloggers

आँखों के अनुसार भोजन करें

जिस तरह आप अपने पुरे शरीर को सवस्थ बनाये रखने के लिए खाना खाते हैं ठीक इसी प्रकार आप अपनी आँखों की तंदुरुस्ती के लिए भी कुछ विशेष तरह के भोजन को अपने दिनचर्या में शामिल करें.अपने भोजन में उन चीजों को शामिल करें जो आँखों के लिए लाभदायक होती हैं.खाना खाने के बाद सौफ ज़रूर खाएं.सौफ आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है.

सौंफ के अलावा आप बादाम भी खा सकते हैं.आँखों के लिए बहुत सारे डॉक्टर पपीता और सेब,अवला का मुरब्बा भी खाने को कहते हैं.आप अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन इ को ज़रूर शामिल करें इसके लिए आप प्रचुर मात्र में दाल और गाजर का सेवन करें.एक बात याद रखें खाने का संबध शारीर के बाकी हिस्सों के तरह आँखों से भी होता है इसलिए खाने में ऐसी चीजों को ज़रूर शामिल करें जो आँखों के लिए लाभदायक होती हैं.

Computer Se Ankho Ki Suraksha Kaise Kare

ankho ki suraksha

कंप्यूटर पर काम करने के दौरान आँखों की सुरक्षा के लिए आप तकनीक का भी सहारा ले सकते हैं.इन्टरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर हैं जिनके मदद से आँखों की सुरक्षा की जा सकती है.आज मै आप को एक ऐसे ही pc tools के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने के दौरान आप अपनी आँखों की सुरक्षा कर सकते हैं.इस सॉफ्टवेयर का उपयोग बहुत सारे कंप्यूटर यूजर करते हैं.

जो कंप्यूटर यूजर देर रात तक या अधिकतर रात को कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो F.lux सॉफ्टवेयर उनके कंप्यूटर में अवश्य होना चाहिए.F.lux Software Computer के स्क्रीन लाइट Temperature को आपके लोकेशन के अनुसार Adjust करता है.यह computer software कंप्यूटर के आस पास के रौशनी के अनुसार ब्लू लाइट को फ़िल्टर करता है ताकि कंप्यूटर यूजर के आँखों पर ज्यादा प्रभाव न पड़े.जो कंप्यूटर यूजर इस सॉफ्टवेयर का उपयोग अपने कंप्यूटर में काम के दौरान करते हैं ये सॉफ्टवेयर उनके Ankho Ki Suraksha करता है और उनके आँखों में चुभन,जलन,लाली और तनाव जैसी परेशानियाँ नहीं होती हैं.

https://justgetflux.com/

Computer Se Ankho Ki Suraksha Kaise Kare or Mobile Se Ankho Ki Suraksha Kaise Kare की ये जानकारी आप को कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में Computer Screen Ki Light Se Aankho Ko Bachane Ka Tarika को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी के लिए Computer Ki Jankari ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

ये भी पढ़ें-Mobile Ki Screen Record Karne Ke Liye Free Screen Recording Apps

Comments

  1. Reply

  2. By Mayank

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *