mobile processor की जानकारी- hindime

दोस्तों hindime.co के इस पोस्ट में आज हम लोग बात करेंगे mobile/smartphone processor की.मान लीजिये मोबाइल फोन अगर इंसान होता, तो प्रोसेसर उसका दिमाग होता. अपने स्मार्टफोन पर आप जो भी कमांड देते हैं, प्रोसेसर उन पर अमल करता है. processor जितना तेज होगा, उतनी तेज ही Multitasking, Gaming, Photo and Video Edit होंगे. अगर आप एक smartphone user हैं तो Hexa, Octa, और Quad Core का नाम आप ने ज़रूर सुना होगा,ये सारे नाम smartphone में लगने वाले प्रोसेसर के हैं. Actually मुझे लगता है की बहुत कम smartphone user ऐसे होंगे जो इन mobile processor के बारे में जानते होंगें, इसी बात को ध्यान में रखते हुवे मैंने इस पोस्ट को लिखने का फैसला किया है.आज मै कोशिश करूँगा की आप लोगो को mobile processor के बारे में कुछ अच्छी जानकारी दे सकूँ.

mobile processor/smartphone processor

आप ने देखा होगा जब कोई new smartphone खरीदने की सोचता है तो वो सबसे पहले ये देखता है की जो फ़ोन वो खरीदने की सोच रहा है उसमे किस कम्पनी का कौन सा processor use किया गया है.दुनिया की हर मोबाइल बनाने वाली कम्पनी अलग अलग कम्पनियों के mobile processor का इस्तेमाल करती हैं.apple और samsung जैसी कुछ बड़ी कम्पनियां अपने mobile के लिए खुद mobile processor बनाती हैं जब की बहुत सारी मोबाइल कम्पनी अपने मोबाइल के लिए processor दूसरी कम्पनी से खरीदती हैं. दुनिया में Intel जैसे कुछ ऐसी बड़ी कम्पनियां हैं जो सिर्फ processor बनाती हैं और मोबाइल ,कंप्यूटर बनाने वाली दूसरी कंपनियों को बेच देती हैं.

best mobile processor name

Apple
Samsung
MediaTek
Intel Atom
Snapdragon Qualcoumm

mobile processor list

Single Core
Dual Core
Quad Core
Hexa Core
Octa Core
mobile processor

core किसे कहते हैं और इसका काम क्या है?

मोबाइल में use होने वाले mobile processor के नाम में आप ने देखा होगा की अंत में “core” लिखा रहता है,क्या आप को इस core का मतलब पता है ? चलिए इस “core” के बारे में जानने की कोशिश करते हैं क्योकि इसको जाने बिना आप मोबाइल प्रोसेसर के बारे में नहीं जान सकते हैं.
core – असल में Core ही Processor होता है और यही आप के मोबाइल के सारे Instruction को read और Execute करता है.Core Basically 3 Phase में काम करता है.
Fetch Instruction – core का सबसे पहला काम आपके द्वारा दिए गए Command या Instruction को read करना है,इस पहले फेज को Fetch Phase भी कहते हैं.
Decode Instruction – दुसरे फेज में Core आप के द्वारा दिए गए Instruction ko “DECODE” करता है.
Execute Instruction – तीसरे फेज में core आप के द्वारा दिए गए Command को Execute करता है.



core के द्वारा ही आप के मोबाइल का data Execute होता है इसका मतलब ये हुवा की किसी भी Mobile Processor में जितने ज़यादा core होंगें ,मोबाइल का performance उतना ही अच्छा होगा.
mobile processor types
Single Core – शुरुवाती दौर के smartphone में इनका इस्तेमाल किया जाता था. ये प्रोसेसर एक बार में सिर्फ एक Instruction को execute करते हैं.
Dual Core – दूसरी पीढ़ी के smartphone में इनका इस्तेमाल होता था.आज भी Dual Core प्रोससेर का इस्तेमाल कई सारे मोबाइल में होता है.ये प्रोसेसर एक बार में दो Instruction को execute करते हैं इसलिए ये सिंगल कोर प्रोसेसर से तेज़ माने जाते हैं.
Quad Core Processor – अगर किसी Smartphone में Snapdragon या MideaTek कम्पनी का Quad Core Processor लगा है तो इसका मतलब ये हुवा की उस mobile processor में 4 Cores हैं जो एक साथ कई प्रोसेस को कम्प्लीट कर सकते हैं.
Hexa Core Processor – Hexa Core एक बहुत अच्छा और high performance multi Core processor है,जिसमे आप को 6 Cores मिलते हैं. इस mobile processor की Data Execution speed Quad Core से लगभग 50% ज़यादा होती है,यानी जिस मोबाइल में ये प्रोसेसर लगा होगा उसका performance Quad Core Processor से दुगना होगा.
Octa Core Processor – ये सबसे अच्छा और सबसे fast mobile processor है इसका इस्तेमाल अभी बहुत कम मोबाइल्स में किया जाता है. Octa Core Processor me 8 Core होते हैं जिनके वजह से इसका performance कमाल का होता है.

FB ACCOUNT DELETE करने का तरीका-HINDIME

दोस्तों आप को मेरे द्वारा दी गई ये जानकारी कैसी लगी कमेन्ट में ज़रूर बताइयेगा

No Responses

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *