Eye Health Tips-कंप्यूटर पर काम करते समय आँखों को तनाव से कैसे बचाएं

How To Take Care Of Eyes Daily

आज के इस पोस्ट में मै आप को बताऊंगा “कंप्यूटर पर काम करते समय आँखों को तनाव से कैसे बचाएं“.हमारी आँखें शारीर का सबसे महत्वपूर्ण और खुबसूरत हिस्सा है.आँखों के बिना ज़िन्दगी की कल्पना करना भी मुश्किल है.ऐसे में हमें अपने आँखों की देख भाल ठीक तरीके से करनी चाहिए.आज कल टेक्नोलोजी का दौर है हम लोग 24 घंटे में से लगभग 12 घंटे कंप्यूटर,लैपटॉप,मोबाइल और टीवी जैसे गैजेट को देखने में खर्च कर देते हैं.हालाँकि हम सब को पता है की इन गैजेट के अधिक उपयोग से हमारी आँखें कमज़ोर होने लगती है इसके बाउजुद हम इनका उपयोग करते हैं क्योकि ये हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं.इन आधुनिक गैजेट के बिना हमारा एक पल बीतना भी मुश्किल होता जा रहा है.

जैसा की हम सब जानते हैं की कंप्यूटर,लैपटॉप,मोबाइल और टीवी जैसे गैजेट को छोड़ा नहीं जा सकता है और ये भी जानते हैं की इनके उपयोग से हमारी आँखें कमज़ोर होती हैं.तो यहाँ सवाल ये उठता है की हम करे तो क्या करें?मै आप के इसी सवाल का जवाब आज के इस पोस्ट में दूंगा.आज मै आप को कंप्यूटर या दुसरे आधुनिक गैजेट पर काम करते समय आंखों के तनाव से कैसे बचें?

आँखों

कंप्यूटर पर काम करते समय आँखों को तनाव से कैसे बचाएं

मै लगभग रोजाना 6 से 7 घंटे कंप्यूटर पर काम करता हूँ तो मुझे भी अपनी आँखों को लेकर चिंता रहती है लेकिन मैंने कुछ ऐसी आदते बना ली हैं जिनके उपयोग से कंप्यूटर इस्तेमाल करने के दौरान मेरी आँखें सुरक्षित रहती हैं.यहाँ मै आप को एक और जानकारी देना चाहूँगा की कंप्यूटर से आँखों को जो नुक्सान पहुचता है उसको कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम (CVS )कहते हैं और आज के वक़्त में इस समस्या से दुनिया भर में करोड़ों लोग पीड़ित हैं.

कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम से बचने का तरीका

काया आप को पता है की दुनिया में अधिकतर लोग एक मिनट में ३० बार अपनी पलकेंं झपकते हैं.यानि कि हर २ सेकंड में एक बार हम अपने पलकों को झपकाते हैं.पलकों को झपकाना हमारी आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है.पलक झपकाने के कारण हमारे आँखों की पुतलियाँ शुष्क नहीं होती हैं.बहुत अधिक समय तक पीसी या किसी अन्‍य स्‍क्रीन के सामने न बैठे, वरना आंखों में लालामी, खुजली, कमर में दर्द, गर्दन में दर्द, धुंधला दिखना जैसी कई अन्‍य समस्‍याएं भी उत्‍पन्‍न हो जाएगी.

जब हम कम्यूटर या laptop पर काम करते हैं,टीवी पर घंटों कोई फिल्म देखते हैं या अपने मोबाइल पर बहुत देर तक गेम खेलते हैं तो हम अपने इन कामों में इतने मग्न हो जाते हैं कि हमारी पलक झपकने की गति औसत से बहुत धीमी धीमी हो जाती है.हमारा दिमाग पलकों को झपकाना भूल जाता है और हमारी आँखें लगातार खुली रहती है,इसके कारण आँखों की पुतलियों का नमी ख़त्म हो जाता है और आँखें लाल हो जाती हैं.इसलिए आँखों के पलकों को झपकाना बहुत ज़रूरी होता है.

कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम से बचने के कुछ छोटे छोटे टिप्स

  • कंप्यूटर,लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन को अपनी आँखों से लगभग २५ इंच की दूरी पर रखें.
  • आँखों की पुतलियों को झपकाते रहें ताकि आँखों में नमी बनी रहे.
  • आप जिस जगह या जिस कमरे में कंप्यूटर पर काम करते हैं उस कमरे के एक कोने में कोई एक ऐसी चीज़ रख दें जिसे आप बार बार देखना पसंद करते हों और फिर हर बीस मिनट के बाद कोने में रखी उस चीज को २० सेकंड तक देखें.अगर मुमकिन हो तो अपनी उस चीज़ को जिसे हर बीस मिनट के बाद देखना है,उसे आप अपने कंप्यूटर से लगभग 20 फुट की दुरी पर रखें.अगर जगह की कमी है तो आप अधिकतम दुरी जो भी हो वहां रखें.
  • स्क्रीन का ग्लेयर कम करने के लिए स्क्रीन फ़िल्टर का प्रयोग करें.हालाँकि आज कल कल के कंप्यूटर और laptop में ये सुविधा इनबिल्ट आने लगी है.
  • कभी भी अँधेरे में कोई भी चमकीली स्क्रीन को नहीं देखें.कंप्यूटर,लैपटॉप,मोबाइल या टीवी पर प्रोग्राम देखते हुवे या काम करते हुवे कमरे में प्रयाप्त रौशनी कर लें.
  • काम करने के दौरान बिच बिच में ब्रेक लेना न भूलें.अगर आप ब्रेक लेना भूल जाते हैं या आलस करते हैं तो इसका एक तरीका ये है की आप एक बोतल में पानी भर कर रख लें और हर दस मिनट में एक एक घूंट पीते रहें,अगले 30 से 40 मिनट बाद आप को मज़बूरी में कंप्यूटर छोड़ कर उठाना पड़ जायेगा.बार बार पानी पिने से पेशाब लगेगा और आप को उठना पड़ेगा.
  • और अंत में सबसे ज़रूरी टिप्स “अच्छी नींद लें” आँखों को स्वस्थ रखने के लिए सब्स ज़रूरी होता है अच्छी और भरपूर नींद.आप चाहे जितना काम करें लेकिन जब सोने का वक़्त हो जाये तो सारे काम को बंद करें और सो जाएँ.रात को वक़्त पर सोना आँखों के लिए बहुत लाभकारी होता है.

दोस्तों अगर आप अभी अपनी आँखों के स्वास्थ और सुरक्षा पर ध्यान नहीं देंगें तो आप को बाद में बहुत पछताना पड़ सकता है.कंप्यूटर और मोबाइल के अधिक और गलत तरीके से उपयोग करने के कारण आप की आँखें धीरे धीरे कमज़ोर हो जाएँगी या बहुत बुरी तरह से ख़राब हो जाएँगी और उस समय आप कुछ नहीं कर सकते हैं.इसलिए आज से आप अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए वो सारे ज़रूरी कदम उठाने शुरू कर दें जिनसे आप की आँखें सुरक्षित रह सके और आप हमेशा इस खुबसूरत दुनिया को अपनी आँखों से देखते रहें.

तो दोस्तों आप को COMPUTER KI JANKARI का ये आर्टिकल “कंप्यूटर पर काम करते समय आँखों को तनाव से कैसे बचाएं” कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों को तनाव से कैसे बचाएं या कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम से बचने का तरीका को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए इस ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

yoga for eyes to remove glasses,yoga for eyes in hindi,eyesight problem in hindi,eye health tips,foods good for eyes and brain,how to take care of eyes daily.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *