public wifi network का इस्तेमाल करने वाले सावधान हो जाएँ

public wifi network

आज कल railway station ,बस स्टैंड और Shopping mall जैसे सार्वजनिक जगहों पर public wifi network users को दिया जाता है. अगर आप भी ऐसे किसी सार्वजनिक फ्री वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो सावधानी पूर्वक करें क्यों की इन public wifi network के द्वारा आप के मोबाइल को बहुत आसानी से हैक किया जा सकता है.

सार्वजनिक फ्री वाई-फाई नेटवर्क सुरक्षित नहीं होता है,इन फ्री नेटवर्क का इस्तेमाल कर के हैकर्स आसानी से आप के स्मार्टफोन से कई संवेदनशील जानकारियां चुरा सकते हैं. public wifi network का इस्तेमाल करने से पहले कुछ ज़रूरी बातों को जानना ज़रूरी है ताकि आप का मोबाइल हैक न हो.

HTTP(Hypertext Transfer Protocol) encrypted

आप public wifi network का इस्तेमाल कर रहे हों या अपने घर या मोबाइल डाटा का ,आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में जो भी वेबपेज​ ओपन करें वह HTTP encrypted हो. HTTP encrypted चेक करने के लिए आप वेबसाइट के यूआरएल को देखें ,वहां आप को सिक्योरिटी पैडलॉक साइन नज़र आएगा.

अगर URL में HTTP(Hypertext Transfer Protocol) नहीं है तो समझ लीजिए कि वेबसाइट आप के मोबाइल और कंप्यूटर के लिए हानिकारक है.

Antivirus app इस्तेमाल करें

अगर आप public wifi network का इस्तेमाल करते हैं तो अपने मोबाइल फोन में एक अच्छा Antivirus app इंस्टॉल कर लें. public wifi network के द्वारा आप के मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम में मैलवेयर आ सकते हैं इसलिए ऐसे Antivirus app का इस्तेमाल करें जिसमें फायरवॉल, मैलवेयर स्कैनिंग और रिमूवल जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स उपलब्ध हों.

public wifi network पर बैंकिंग और शॉपिंग न करें

अगर आप हमेशा Online shopping करते हैं तो public wifi network के जरिये कभी भी शॉपिंग नहीं करें और न ही किसी तरह का कोई online bank account ट्रांजेक्शन करें.

Online shopping या net banking करने से आपके अकाउंट्स की डीटेल्स हैकर्स हैक कर सकते हैं. अगर money transaction करना बहुत ज़रूरी हो तो अपने मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करें.

ब्राउजर पर net banking करने के बजाय बैंक के ऑफिशल एप का इस्तेमाल करें क्योंकि वह encrypted और सुरक्षित होता है .

public wifi network का use करते हुवे पासवर्ड सेट न करें

कभी भी किसी public wifi network का इस्तेमाल करते हुवे अपने किसी पासवर्ड को रिसेट नहीं करना चाहिए और न ही किसी ऑनलाइन अकाउंट में पासवर्ड सेट करना चाहिए.

अगर किसी हैकर की नज़र आप के मोबाइल पर हुई तो वो आप के द्वारा किये गए password reset को जान सकता है और आप के उस ऑनलाइन अकाउंट को हैक कर के आप को नुक्सान पंहुचा सकता है.

Two factor authentication अपनाएं

ये बहुत ज़रूरी है अगर आप public wifi network का इस्तेमाल अपने मोबाइल या लैपटॉप पर करते हैं तो आप अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स जैसे जीमेल और bank account पर Two factor authentication को ज़रूर ऑन रखें.

Two factor authentication on रखने से आप के सामान्य पासवर्ड के अलावा आपको आपके मोबाइल फोन पर भी One-time password मिलता है जिसके बिना आप का अकाउंट ओपन नहीं हो सकता है.

mobile phone operating systems अपडेटेड रखें

अपने मोबाइल फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट करते रहें. अगर आप के मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नहीं रहेगा तो हैकर्स को बहुत आसानी होगी आप के मोबाइल को हैक करने में.

मोबाइल और सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां समय-समय पर सिक्योरिटी अपडेट्स जारी करती हैं, जो छोटी बड़ी खामियों को दूर करते हैं और वायरस से फोन को बचाने में मदद करते हैं.

काम ख़त्म होते ही public wifi network डिस्कनेक्ट कर दें

जैसे ही आप का काम खत्म हो आप public wifi network को अपने मोबाइल से डिस्कनेक्ट कर दें. बहुत सारे users अपने वाई फाई को काम ख़तम होने के बाद बंद करना भूल जाते हैं. वाई फाई को बिना काम के चालू रखना मोबाइल के लिए ठीक नहीं होता है.

  • window 10 की जानकारी hindi में
    अगरआप ऊपर बताई गई मेरी बातो का ध्यान रखेंगे तो आप का मोबाइल फ्री वाई फाई के इस्तेमाल करने पर भी हैक नहीं होगा या मोबाइल के हैक होने के खतरे बहुत काम हो जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *