SMS द्वारा aadhar card link करें pan card से

pan card

अब आप Mobile sms के द्वारा अपने आधार कार्ड को pan card से लिंक करा सकते हैं. अगर आप ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी करा लें क्यों की आने वाले दिनों में सरकार ऐसे पैन कार्ड को रद्द कर देगी जो आधार से लिंक नहीं हुवे होंगें. जो लोग इनकम टैक्स के दाएरे में आते हैं उन्हें अपना पैन कार्ड ३१ अगस्त से पहले आधार से लिंक कराना ज़रूरी है.

आधार कार्ड से pan card को लिंक करने का सबसे आसान तरीका computer या laptop के द्वारा ऑनलाइन है,लेकिन जिसके पास computer या laptop और internet की सुविधा नहीं है उनके लिए Income Tax Department ने एक नई सुविधा शुरू की है,इस सुविधा के इस्तेमाल से कोई भी इंसान अपने मोबाइल मैसेज से अपने pan card को आधार नंबर से लिंक करा सकता है.

मोबाइल द्वारा pan card को आधार से लिंक करने का तरीका

सबसे पहले अपने mobile में मैसेज ओपन करें और फिर कैपिटल लैटर में यूआईडीपीएएन (UIDPAN) लिखे और फिर एक space छोड़कर अपना aadhar card number लिखे. उसके बाद अपना pan number लिखें और इसे 567678 या 56161 पर send कर दें. इतना करने के बाद आप का pan card आप के आधार से लिंक हो जाएगा.

Website द्वारा लिंक करें pan card

अगर आप के पास computer, laptop और internet की सुविधा है तो आप Income Tax Department की official website पर जाकर भी अपने आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आप को आयकर विभाग के website को अपने computer में ओपन करना होगा वहाँ आप को एक link मिलेगा उसको click कर के आप कुछ ही मिनट में अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं.

पूरी जानकारी के लिए आप मेरा ये पोस्ट पढ़ सकते हैं. इसमें वेबसाइट द्वारा online pan card को आधार से लिंक करने का तरीका बताया गया है.

Comments

  1. By devenra kumar tekam

    प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *