Pen Drive या Pc Drive को lock करें बिना किसी सॉफ्टवेयर के

नमस्कार दोस्तों मेरे कंप्यूटर की जानकारी ब्लॉग पर आप का स्वागत है.आज मै आप को एक NEW COMPUTER KI JANKARI दूंगा जिसके मदद से आप अपने कंप्यूटर ड्राइव को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मदद से लॉक कर सकते हैं.अगर आप चाहते हैं की आप के Computer या Laptop के किसी ड्राइव को आप के सिवा कोई और नहीं खोले या आप अपने Pen Drive को Password से Lock रखना चाहते हैं तो इसके लिए इन्टरनेट पर बहुत सारे PC TOOLS उपलब्ध है.लेकिन आज मै आप को एक और तरीका बताने जा रहा हूँ जो आप के कंप्यूटर में पहले से ही मौजूद है जिसके द्वारा आप अपने Pen Drive या Computer के किसी भी Drive को बिना किसी Software के Password द्वारा Lock कर सकते हैं.

तो आईये देखते हैं How To Lock a Pendrive Without Any Software

  • आप जिस Drive या Pen Drive को लॉक करना चाहते हैं उसको Right Click करें और फिर Turn On Bitlocker को Click कर दें.
Bitlocker

how to lock a pendrive without any software

  • Turn On Bitlocker को Click करने के बाद एक दूसरा Window खुलेगा उसमे उसे Use a Password To Unlock The Drive के आगे बने Box को टिक कर दें और फिर निचे Enter Your Password के आगे आप अपना वो Password Type करें जिसके द्वारा आप Lock किये गए Drive या Pen Drive को बाद में खोल सकते हैं.
Bitlocker

how to lock a pendrive without any software

  • Next को Click करें और फिर दुसरे खुले विंडो में Save To File को Click करें ये बहुत ही महत्वपूर्ण फाइल है अगर आप अपना Password भूल जाते हैं तो ये फाइल काम आएगी इसलिए इस फाइल को अपने कंप्यूटर में सेव कर लें या फिर इसका Print Out निकाल लें.
  • CCleaner Pc Tools आप के कंप्यूटर स्पीड को बढ़ा सकता है
Bitlocker
  • इसके बाद एक दूसरा Window खुलेगा उसमे Start Encrypting को Click करें.
Bitlocker
  • Start Encrypting को Click करने के बाद Drive में Password द्वारा Lock होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी,थोडा इंतज़ार करें जब तक की ये प्रक्रिया खत्म नहीं हो जाती.जब ये प्रक्रिया चल रही हो तो इसको पूरा हो जाने दे नहीं तो हो सकता है की आप का Drive या Pendrive का डाटा ख़राब हो जाये या फिर Pendrive या Drive ही ख़राब हो जाये.
Bitlocker
  • प्रक्रिया खत्म होने के बाद आप का Drive या Pen Drive Password Protected हो गया.अब इस Drive या Pen Drive को बिना Password के नहीं खोला जा सकता है.
  • Internet की दुनिया के कुछ Amazing Website
Bitlocker

Turn off Bitlocker

  • Pen Drive का Password अगर आप हटाना चाहते है Pen Drive को पहले की तरह बनाना चाहते है तो ,Drive या Pendrive जिसमे आप ने Password Set किया है को Right Click करें और फिर Manage Bitlocker को क्लिक करें.या फिर आप कंट्रोल पैनल में जाये और वहा BitLocker Drive Encryption को क्लिक करें और फिर Password Protected Device के निचे दिए गए आप्शन में Turn off Bitlocker को क्लिक करदें.
Bitlocker
Bitlocker
  • जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो उसके बाद आप का ड्राइव या pendrive फिर पहले की तरह बिना पासवर्ड के खुलने लगेगा.जब ये प्रक्रिया चल रही हो तो इसको पूरा हो जाने दे नहीं तो हो सकता है की आप का ड्राइव या पेनड्राइव का डाटा ख़राब हो जाये या फिर पेनड्राइव या ड्राइव ही ख़राब हो जाये.

तो दोस्तों आप को ये COMPUTER KI JANKARI कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई कंप्यूटर की जानकारी अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर पढने के लिए कंप्यूटर की जानकारी ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

Comments

  1. By Tanuj Garg

    Reply

  2. Reply

  3. Reply

  4. By RAM DATTA KUMAR

    Reply

  5. Reply

  6. Reply

  7. Reply

  8. Reply

  9. Reply

  10. Reply

  11. By Anonymous

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *