सावधान-क्या आप का मोबाइल ज़यादा RAM खाता है?

RAM

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग computerkijankari.com पर आपका स्वागत है.android mibile me RAM ki zayada khapat, android mobile zayada ram le raha hai,mobile bahut slow ho gaya hai जैसे सवाल अगर आप के दिमाग में घूम रहे हैं तो ये पोस्ट आप के काम आएगा.

आज दुनिया में सबसे ज्यादा जिस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है वह android operating system है.android operating system की सबसे अच्छी बात यह है कि ये इस्तेमाल में बहुत ही आसान है और इसके लिए करोड़ों एप्लीकेशन इंटरनेट की दुनिया में मौजूद हैं. जिनके इस्तेमाल से यूज़र्स अपने हर काम को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

latest android operating system

android operating system के लिए बहुत बड़ी खामी यह भी है कि इसमें ram की खपत बहुत ज्यादा होती है.Android का सबसे latest android version oreo है.बहुत सारे मोबाइल यूज़र्स इस नए latest android version oreo को लेकर यह शिकायत कर रहे हैं कि इसमें RAM consumption ज्यादा हो रही है जिसके कारण उनका फोन स्लो हो जाता है.

जब किसी भी Android मोबाइल में RAM consumption ज्यादा होने लगती है तो मोबाइल यूजर उसको फैक्ट्री रिसेट कर लेते हैं. जिसके बाद उनकी मोबाइल स्पीड फास्ट हो जाती है. लेकिन यह तरीका ज्यादा दिन तक काम नहीं आता है कुछ दिनों के बाद ही मोबाइल फिर स्लो हो जाता है.

RAM consumption क्यों ज्यादा होती है

Android मोबाइल में RAM consumption होने के बहुत सारे कारण होते हैं.सबसे बड़ा कारण मोबाइल में इंस्टॉल एप्लीकेशन होते हैं.दोस्तों ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है जो आपके मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ नहीं होते हैं. ऐसे एप्लीकेशन हमेशा फोन को स्लो कर देते हैं.

मैंने देखा है बहुत सारे मोबाइल यूजर के मोबाइल में ऐसे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद होते हैं जिनका वह इस्तेमाल नहीं करते हैं. लेकिन यह एप्लीकेशन रेम की खपत बराबर करते रहते हैं.so friends अगर इन एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल कर दिया जाए तो फोन की स्पीड अच्छी हो जाएगी.

ज्यादा RAM के इस्तेमाल करने वाले एप्स को कैसे ढूंढें

so friends अगर आप अपने मोबाइल की स्पीड को फास्ट रखना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल में ऐसे एप्स को खोजना होगा जो ज्यादा रैम का इस्तेमाल करते हैं और आपके काम के भी नहीं होते हैं.

ऐप्स ढूंढने का तरीका

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सेटिंग को खोलिए
  • अब आपको मेमोरी और स्टोरेज का ऑप्शन दिखाई देगा उसको क्लिक कीजिए
  • मोबाइल एंड स्टोरेज के ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आप को सबसे ऊपर मेमोरी और उसके नीचे आपको स्टोरेज की जानकारी नजर आएगी,आपको मेमोरी पर क्लिक करना है.अब आप देख सकते हैं कि आपके मोबाइल में कौन सा ऐप कितना रैम का इस्तेमाल कर रहा है और यह ऐप्स आपके काम के हैं कि नहीं.
  • यहां आप यह भी देख सकते हैं कि आपके मोबाइल में पिछले 3 घंटे 6 घंटे 12 घंटे में किस किस ऐप्स ने कितने रैम का इस्तेमाल किया और इस पूरे आंकड़े को देख कर आप यह जान सकते हैं कि आपके मोबाइल में वह कौन सा एप्लीकेशन है जो सबसे ज्यादा रैम का इस्तेमाल करता है.
  • अब अगर आपको कोई एक ऐसा एप्लीकेशन मिल जाते हैं जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं लेकिन वह रैम का इस्तेमाल ज्यादा करता है तो आप उस एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल कर दें.
  • अगर कोई प्री इंस्टॉल एप्लीकेशन आपके मोबाइल रैम का यूज ज्यादा करता है. लेकिन आप उस एप्लीकेशन का कोई इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप उस एप्लीकेशन को डिसेबल कर दे. प्री इंस्टॉल एप्लीकेशन को डिलीट या अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह कंपनी के द्वारा इंस्टॉल होते हैं ऐसे एप्लीकेशन को आप सिर्फ डिसेबल कर सकते हैं.
  • कुछ एप्लीकेशन ऐसे भी होते हैं जिन को अपडेट कर देने से रैम की समस्या का समाधान हो जाता है. तो दोस्तों अगर आपके मोबाइल में कोई एप्लीकेशन ज्यादा रैम का इस्तेमाल करता है, लेकिन आप उस एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल या डिसेबल नहीं करना चाहते हैं.तो एक बार आप Google Play में जाकर इस बात की जांच कर लें कि वह एप्लीकेशन अपडेट है कि नहीं है.
  • अपडेट नहीं है तो कृपया अपडेट कर लें.कई बार अपडेट करने के बाद एप्लीकेशन द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं रैम की समस्या खत्म हो जाती हैअगर कोई एप्लीकेशन अपडेट करने के बाद भी ram ज्यादा ले रहा है तो आप उसको एक बार अनइंस्टॉल करके इंस्टॉल कर ले इस तरह भी कई बार राम के समस्या का समाधान हो जाता है.

No Responses

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *