RSS Feed को अब आप अपने कंप्यूटर पर पढ़ें

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आप internet से हमेशा जुड़े रहते है तो आप को RSS feed के बारे में ज़रूर जानना चाहिए. बहुत सारे ऐसे internet users हैं जो RSS feed के बारे में नहीं जानते हैं या उनके दिलों दिमाग में ये सवाल हमेशा घूमता रहता है की आर.एस.एस फ़ीड होता क्या है? आज मै आपको इस पोस्ट के द्वारा आर.एस.एस फ़ीड के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा.

RSS feed किसे कहते हैं

अगर आप daily बहुत सी ऐसी website पर विजिट करते है जहाँ रोज़ नई नई जानकारी अपडेट होते रहती है या daily internet पर नयी जानकारी प्राप्त करने के लिए कई websites पर आप हमेशा जाते है तो आप को RSS feed की ज़रूरत सबसे ज़यादा है. RSS का पूरा नाम Rich Site Summary है. RSS (Rich Site Summary) का इस्तेमाल आज के वक़्त में लगभग सारी वेबसाइट करती हैं,दिन प्रति दिन आर.एस.एस फ़ीड की लोकप्रियता बढती ही जा रही है. इस तकनीक के द्वारा आप बहुत सारे वेबसाइट के लेटेस्ट पोस्ट या समाचार अपने मोबाइल ,टेबलेट ,कंप्यूटर या लैपटॉप जैसे डिवाइस पर बिना वेबसाइट विजिट किये पढ़ सकते हैं या आप को नोटिफिकेशन मिल जाएगी और आप वेबसाइट विजिट कर के अपने पसंद के आर्टिकल को पढ़ सकते हैं. किसी भी वेबसाइट के RSS (Rich Site Summary) feed को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर देखने के लिए सबसे पहले subscribe करना पड़ता है.

RSS Feed

RSS Feed का उपयोग कैसे किया जाता है

rss feed subscribe करने के बाद आप को एक RSS Feed Reader software की ज़रूरत पड़ेगी अपने कंप्यूटर में और अगर आप rss feed अपने मोबाइल में पढना चाहते हैं तो RSS Feed Reader apps इनस्टॉल करना पड़ेगा आप को अपने मोबाइल में आर.एस.एस फ़ीड रीडर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो आप के कंप्यूटर या मोबाइल के बैकग्राउंड में हमेशा चलता रहता है और जैसे ही आप के द्वारा subscribe किये गए किसी वेबसाइट पर कोई new post या आर्टिकल publish होती है तो उसकी सुचना feed reader तुरंत आप को दे देगा.

Royal RSS Feed Reader Software

अगर आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट को आर.एस.एस फ़ीड के द्वारा पढ़ते और देखते रहते हैं तो आप के लिए आर.एस.एस फ़ीड रीडर नाम का ये सॉफ्टवेर बहुत उपयोगी हो सकता है. आर.एस.एस फ़ीड को पढने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेर उपलब्ध है और गूगल के द्वारा भी आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के आर.एस.एस फ़ीड को पढ़ सकते है.इस्तेमाल में बहुत आसन है ये सॉफ्टवेर उस सारे आर.एस.एस फ़ीड को जिनको आप ने इसमें जोड़ा है आप के डेस्कटॉप पर ही दिखा देता है.

RSS Feed

Royal RSS Feed Reader सॉफ्टवेर में किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के आर.एस.एस फ़ीड को जोड़ना बहुत आसन है आप जिस भी वेबसाइट के आर.एस.एस फ़ीड को इसमें जोड़ना चाहते हैं उस वेबसाइट पर बने आर.एस.एस फ़ीड आईकन को ड्रैग एंड ड्राप कर दीजिये रॉयल आर.एस.एस फ़ीड रीडर सॉफ्टवेर में. अगर आप चाहें तो अपने गूगल रीडर के फीड को भी इस सॉफ्टवेर में इम्पोर्ट कर सकते हैं. ये एक फ्री सॉफ्टवेर है.

फ़ीड रीडर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *