SEO किसे कहते हैं seo keywords का इस्तेमाल blog में कैसे किया जाता है

अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं या अपनी एक website बनाना चाहते हैं तो आप को SEO (search engine optimization) के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. बिना search engine optimization के या एस.ई.ओ keywords के आप का ब्लॉग या website कभी भी search engine के पहले पेज पर नज़र नहीं आएगा और लोगो तक नहीं पहुचेगा.

Blog और website बनाना तो बहुत आसान है लेकिन अपने Blog को successful बनाना थोडा मुश्किल और मेहनत वाला काम है. आज हम आप को इस पोस्ट में seo keywords के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा. आज हम बात करेंगें blogging के Biggest Problems को google seo द्वारा कैसे Solve किया जा सकता है(How To Solve The Biggest Problems With Seo) ?

SEO (search engine optimization) क्या है

किसी भी blog या website को search engine के अनुसार maintain करने की प्रक्रिया(process) को SEO कहते हैं. एस.ई.ओ का पूरा मतलब होता है “Search engine optimization”.दुनिया में हजारों website और blog है जो google seo का इस्तेमाल कर के अपने वेबसाइट के रैंक को उचा रखती हैं. internet पर कई कम्पनियां seo marketing भी करती हैं जो पैसे लेके आप के वेबसाइट के एस.ई.ओ को ठीक करती हैं.

अगर आप सोचते हैं की आप ने ब्लॉग बना लिया,एक खुबसूरत सा टेम्लेट लगा लिया और बहुत सारे post लिख देंगें तो आप का blog या website google search के पहले पेज पर नज़र आने लगेगा. आप के ब्लॉग पर बहुत सारे लोग और विजिटर आने लगेंगे और आप का blog successful हो जायेगा. अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं. एस.ई.ओ के इस्तेमाल के आप का blog का google ranking good नहीं होगा.

internet की दुनिया में google सबसे ज़यादा लोकप्रिय Search engines है. google के लोकप्रिय होना का सबसे मुख्य कारण है इसके काम करने का तरीका. Google internet पर उपलब्ध सारे contents को properly organise करता है और किसी भी new contents को बहुत तेज़ी से index करता है.

अपने blog या website के contents को fully optimized कैसे करें

नए ब्लॉगर के लिए seo optimize करना थोडा मुश्किल काम है और एस.ई.ओ कोई सिखने या पढने वाली जानकारी नहीं है बल्कि ये अनुभव से सीखी जाती है. जैसे जैसे आप blogging में पुराने होते जायेंगे आप को एस.ई.ओ कीवर्ड की पूरी जानकारी हो जाएगी. लेकिन कुछ बुनियादी बातें हैं एस.ई.ओ के बारे में जिनको शुरू में जान और समझ लेने से आप को आगे आसानी होगी अपने blog या website को fully optimized करने में.

जब आप कोई post लिखते और publish करते हैं तो web crawler उसको पढके search engine में submit करता है. उसके बाद search engine algorithm उस पोस्ट को उसके SEO quality के अनुसार search result में उसका rank fix करता है. Search engine में किसी पोस्ट को high rank तभी मिलता है जब search engine algorithm को लगता है की पोस्ट में use की गई एस.ई.ओ कीवर्ड के बारे में ही पूरी जानकारी दी गई है. अगर search engine algorithm को लगता है की आप के post में use की गई seo keywords search किये गए keyword से बिलकुल अलग है तो search engine आप के उस पोस्ट को high rank नहीं देगा और आप का पोस्ट या ब्लॉग search engine के search रिजल्ट के पहले पेज पर नज़र नहीं आएगा.

seo keywords दो प्रकार के होते हैं

  1. On page optimization
  2. Off page optimization

What is on page seo (On page optimization)

आप जब भी अपने blog या post में एस.ई.ओ का use करते हैं या अपने blog को internal optimization करते हैं जैसे permalink , content , image , title , descriptions तो वो On page SEO कहलाता है.

On page optimization के लिए कुछ ऐसे पॉइंट होते हैं blog या website optimization कर के आप अपने ऑन पेज सी.इ.ओ को high rank के लायक बना सकते हैं.

  • Blog Post title
  • Blog Url structure
  • Heading
  • Design
  • Images
  • Site speed
  • Internal links
  • External links
  • Blog Post size
  • Navigation
  • Sharing

What is off page seo-off page optimization

Off page seo बिलकुल उलट है On page seo के, Off page SEO में वो सारे काम आते हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने blog या website को internet की दुनिया में लोगो के लिए प्रचार करते हैं या अपने website promotion के लिए करते हैं. आप का ब्लॉग ज़यादा से ज़यादा लोग देखें इसके लिए आप अपने ब्लॉग या पोस्ट के लिंक को सोसल साईट पर शेयर करते हैं इसी को Off page seo कहा जाता है.

  • Comment On Other Blog
  • Blog Directory
  • Social bookmarking
  • Guest Posting
  • Backlinks

जब आप एस.ई.ओ के इस्तेमाल को पूरी तरह से समझ जायेंगे तो एस.ई.ओ को use कर के आप अपने blog या website को और इनपर लिखे गए अपने post को search engine result page पर high rank दिलवा सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *