vvpat ki jankari hindime-2019 elections

VVPAT-Voter verifiable paper audit trail or verifiable paper record (VPR) Information in hindi.vvpt ki jankari.जैसा की आप सब जानते हैं की भारत एक लोकतांत्रिक देश है और लोकतंत्र की रक्षा और विश्वशनीयता के लिए समय समय पर बहुत सारे ज़रूरी कदम उठाये जाते हैं.भारत का निर्वाचन आयोग भारतीय लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.भारत में होने वाले चुनाव सही तरीके से हों ये निर्वाचन आयोग सुनिश्चित करता है.

कुछ सालों पहले तक भारत में होने वाले चुनाव बैलेट पेपर के द्वारा होते थे लेकिन पुराने सिस्टम के कमियों और खामियों को देखते हुवे निर्वाचन आयोग ने बैलेट पेपर की जगह evm मशीन से चुनाव कराने का निर्णय लिया.evm machine के द्वारा होने वाले चुनाव पर कुछ राजनितिक दलों ने आपति उठानी शुरू कर दी,कुछ लोगों का मानना है की evm मशीन को हैक कर के चुनावी नतीजो को प्रभावित किया जा सकता है.

evm machine image

vvpat full form

EVM Machine हैक किया जा सकता है

भारत सरकार और निर्वाचन आयोग ने ये साफ़ साफ़ कह दिया है की evm machine को हैक नहीं किया जा सकता है.किसी भी सिस्टम को हैक करने के लिए उसके साथ किसी बहरी डिवाइस या इन्टरनेट का कनेक्ट होना ज़रूरी है और इवीएम  मशीन में न तो इन्टरनेट कनेक्टिविटी होती है और न ही ब्लूटूथ और वाई फाई जैसी कोई सुविधा,इसलिए इवीएम मशीन को हैक नहीं किया जा सकता है.

VVPAT Ki Jankari

vvpat full form-voter verifiable paper audit trail

EVM के विश्वसनीयता पर उठते सवालो को देखते हुवे निर्वाचन आयोग ने भारत में होने वाले हर तरह के चुनाव में evm के साथ साथ VVPAT मशीन को भी अनिवार्य कर दिया है.आज के इस पोस्ट में मै आप को vvpat ki jankari देने की कोशिश करूँगा.vvpat ki jankari hindi me पढने के लिए कृपया पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढियेगा.vvpat full form-Voter verifiable paper audit trail.2019 elections के चुनाव में पूरी तरह से वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट का उपयोग किया जायेगा.

vvpat ki jankari-वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल क्या है?

वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट (वीवीपीएट) मशीन वोटर को उसके द्वारा दिए गए वोट की जानकारी एक पर्ची पर दिखायेगा.पर्ची पर उम्मीदवार का नाम और उसका चुनाव चिन्ह दोनों छपा रहेगा जिसे वोटर वोट देने के बाद देख सकता है.हलाकि ये पर्ची वोटर के हाथ में नहीं मिलेगी और इस पर्ची को वोटर सिर्फ 7 सेकंड तक ही देख सकता है.

VVPAT-वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल का क्या लाभ होगा

जिन लोगो को इवीएम मशीन के परिणाम पर शक रहता है उनका शक दूर हो जायेगा.जब किसी evm machine की वोट की गिनती होगी तो उसका मिलान VVPAT-वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल के पर्ची के साथ किया जायेगा.दोनों के परिणाम एक जैसे होंगें तो उस मशीन के वोट को वैध माना जायेगा और अगर दोनों के परिणाम में अंतर होगा तो वहां फिर से चुनाव कराया जायेगा.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की vvpat kaya hota hai? vvpat ka kaya kaam hai?अगर आप ने अभी तक vvpat नहीं देखा है तो 2019 elections में आप इसको ज़रूर देखेंगें.निर्वाचन आयोग ने साफ़ साफ़ कह दिया है की 2019 elections में हर पोलिंग बूथ पर vvpat मशीन होगा.vvpat ki jankari को लेकर अगर आप के मन में कोई सवाल है तो कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.vvpat ki jankari hindi me आप को कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *