SSL Certificate क्या होता है ,ये blog के लिए क्यों ज़रूरी है ?

SSL Certificate

SSL Certificate (Secure Sockets Layers Certificate) एक Encryption प्रोटोकॉल होता है जिसे internet में use किया जाता है. जब कभी कोई वेबसाइट या ब्लॉग अपने users के personal data को सुरक्षित रखने की बात करते हैं तो सबसे पहले SSL Certificate का नाम आता है. बिना SSL Certificate के कोई भी website या blog अपने users के personal data को सुरक्षित नहीं रख सकती है.

SSL Certificate क्या है ?

जब किसी website पर कोई अपनी जानकारी डालता है जैसे Online payment के लिए credit cards के डिटेल तो credit cards के डिटेल नार्मल लैटर में न होकर एनक्रिप्ट हो जाती है. इसके बाद जब credit cards की जानकारी सर्वर तक जाती है तो वो भी एनक्रिप्ट हो जाती हैं. इस पूरी प्रक्रिया का लाभ ये है की users और server के बिच ट्रांसफर हो रहें डाटा को कोई चुरा नहीं सकता है या अगर credit cards की जानकारी sarver पर save भी हो जाएगी तो वहां से भी कोई कभी डाटा को hack या चोरी नहीं कर सकता है. इस तरह पूरी Online payment और उसकी जानकारी secured हो जाती है.

SSL Certificate

website पर SSL Certificate है की नहीं ,कैसे पता करें ?

जब आप किसी website या blog को अपने computer browser में open करते हैं तो उनके address के आगे Secure लिखा होता है और एक lock का icon भी बना नज़र आता है. अगर website के url address के आगे lock और Secure नज़र आये तो आप ये समझ लें की उस website पर SSL Certificate लगा हुवा है.

SSL Certificate check करने का दूसरा तरीका

अगर आप किसी website या blog को computer browser में ओपन करते हैं तो उसका url address दो तरह का हो सकता है. अगर website के url address में https:// लगा हो तो आप ये समझ लें की उस website पर SSL सर्टिफिकेट है और अगर website के url address में http:// लगा हो तो उस website या blog पर SSL Certificate नहीं है. https:// और http:// में सिर्फ एक “s” का अंतर होता है. लेकिन यही अंतर आप को बताता है की website में SSL सर्टिफिकेट है या नहीं.

SSL Certificate किस तरह के website और blog के लिए ज़रूरी है

ऐसा नहीं है की जिस website या blog पर SSL Certificate नहीं है वो secured नहीं है. best ssl certificate उन्हीं website या blog के लिए ज़रूरी है जिस पर online peyment होता है या किसी तरह की पर्सनल जानकारी शेयर की जाती है. अगर किसी blog या website पर ऐसे कंटेंट हो जिनको सिर्फ पढ़ने के लिए लिखा गया हो तो उस blog या website पर SSL की कोई ज़रूरत नहीं होती है. उदाहरण के लिए मेरे इस blog पर सिर्फ पढने की चीजे हैं इसलिए इस blog को SSL सर्टिफिकेट की ज़रूरत नहीं है.

SSL Certificate कैसे मिलता है-ssl certificate authority

इसके लिए बहुत सारी hosting provider website हैं जो महीने या साल के हिसाब से पैसे ले के SSL देती हैं. अगर आप के पास कोई website या blog है तो आप उसके लिए SSL Certificate GoDaddy, Bigrock, Bluehost, hawkhost जैसे किसी भी hosting provider site से खरीद सकते हैं. buy ssl certificate के लिए महीने का 300 से 400 रुपया खर्च करना पड़ता है. अगर आप एक साल के लिए SSL सर्टिफिकेट लेंगें तो ये सस्ता पड़ेगा आप को.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *