what is torrent ? टोरेंट क्या है ?

जो लोग कंप्यूटर(computer) और इन्टरनेट(internet) पर बड़ी बड़ी फाइल(big files) को डाउनलोड करते रहते हैं वो टोरेंट(torrent) का नाम बहुत अच्छे से जानते होंगे ! इन्टरनेट(internet) से free bollywood movies, free hollywood movies जैसे बड़े बड़े फाइल को डाउनलोड(download) करने के लिए सबसे ज़यादा टोरेंट(torrent) का इस्तेमाल(use) होता है ! लेकिन कभी आप ने ये सोचा है की ये टोरेंट(torrent) आखिर है क्या ? मुझे लगता है की बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हों नहीं पता होगा की “टोरेंट(torrent) क्या होता है ? आज मै आप को इस पोस्ट(post) के द्वारा समझाने की कोशिश करूँगा की torrent किसे कहते हैं ?

टोरेंट क्या है ? what is torrent ?

असल में हिन्दी(hindi) में टोरेंट (torrent) का मतलब बौछार होता है ! किसी भी torrent files को डाउनलोड(download) करने के लिए सबसे पहले एक torrent downloader की ज़रूरत पड़ती है उसके बाद एक ट्रेकर फाइल को डाउनलोड(download) करना पड़ता है !

टोरेंट(torrent) कैसे काम करता है ?

जब आप इन्टरनेट(internet) से किसी फाइल(files) को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड(download) करते हैं तो वो फाइल किसी और कंप्यूटर सर्वर(computer server) पर upload रहती है जिसको आप इन्टरनेट के मदद से अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करते हैं ! लेकिन टोरेंट(torrent) डाउनलोड में ऐसा नहीं होता है ! टोरेंट(torrent) फाइल किसी कंप्यूटर सर्वर(computer server) पर upload नहीं रहती है, बल्कि टोरेंट(torrent) फाइल एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में डाउनलोड(download) होती है, यानी जब आप किसी टोरेंट(torrent) फाइल को डाउनलोड(download) करते हैं तो वो किसी और कंप्यूटर से आप के कंप्यूटर में डाउनलोड होता है!

टोरेंट(torrent)

कंप्यूटर सर्वर(computer server) पर upload किसी फाइल को जब डाउनलोड किया जाता है तो download speed इन्टरनेट के speed पर निर्भर होता है ,यानी इन्टरनेट की speed जितनी ज़यादा होगी download speed भी उतनी ही ज़यादा होगी ! लेकिन टोरेंट फाइल की download speed इन्टरनेट के speed पर निर्भर नहीं होता है, यानी इन्टरनेट की speed अधिक है तो टोरेंट फाइल की downloading speed बहुत कम भी हो सकती है! टोरेंट से download की speed ,torrent के Seeder or Peer पर निर्भर करता है !

टोरेंट(torrent) में Seeder or Peer किसे कहते हैं ?

Seeder का hindi में अर्थ होता है “बिज बोने वाला”, वो लोग जो torrent files को torrent site पर upload करते हैं या शेयर करते हैं ,ऐसे लोग seeder कहलाते हैं ! किसी टोरेंट(torrent) के जितने ज़यादा seeder होंगें और उनके इन्टरनेट की speed जितनी अच्छी होगी ,फाइल डाउनलोड होने की speed भी उतनी ही अच्छी होगी ! Peer का hindi में अर्थ होता है ” सहकर्मी ” और ये उन लोगों को कहा जाता है जो टोरेंट फाइल को डाउनलोड भी करते हैं और नई फाइल torrent site पर upload या शेयर भी करते हैं ! इस टोरेंट(torrent) सिस्टम में एक और तरह के लोग होते हैं जो टोरेंट फाइल को सिर्फ डाउनलोड करते हैं ! वो कभी किसी तरह की फाइल टोरेंट पर upload या शेयर नहीं करते हैं और ऐसे लोगों को “Leecher” कहा जाता है! Leecher का hindi अर्थ ” जोंक ” होता है!

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *