क्या आप को व्हाट्सऐप के new status feature के बारे में जानते हैं

व्हाट्सऐप ने दुनिया भर के अपने सभी users के लिए new status feature जारी किया है. अब आप अपने व्हाट्सऐप पर text message को status की तरह सेट करने की जगह अब वीडियो या फोटो लगा सकते हैं. व्हाट्सऐप का ये New feature लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है. व्हाट्सऐप ने अपने Eighth birthday पर इस new status feature को शुरू किया है.

अब व्हाट्सऐप में chats और calls के बीच में status का एक new tab नज़र आएगा. इस new status feature का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप को update करना पड़ेगा. इस new feature की सबसे interesting बात ये है कि Whatsapp Status को अपडेट करने के 24 घंटे बाद यह स्टेटस अपने आप गायब हो जाएगा.

new status feature का इस्तेमाल कैसे करें

  • सबसे पहले आप अपने व्हाट्सऐप को गूगल प्ले में जा के update करें !

new status feature

  • व्हाट्सऐप update करने के बाद व्हाट्सऐप को ओपन करें.
  • अब आप को Chats and calls के बीच में एक New status button नज़र आएगा.
  • new status tab को क्लिक करें.

new status feature

 

  • यहां पर आपको वो सारे स्टेटस दिखेंगे जो आपके Contact ने पोस्ट किए हैं. अगर आप किसी के स्टेटस पर कमेंट करना चाहते हैं तो यहाँ से कर सकते हैं. लेकिन याद रखें की ये कमेन्ट आप के दोस्त के स्टेटस पर दिखने की जगह उसके Regular chat में नज़र आयेंगे.
  • अब अगर आप को अपने status में video ,photo या कोई gif इमेज लगानी है तो आप Plus sign के साथ दिख रहे गोले जिसके आगे लिखा है tap to add status update को क्लिक कीजिये.
  • अब आप के मोबाइल का Camera and gallery दोनों का option नज़र आएगा. अगर आप अपने मोबाइल में पहले से save video को status update करना चाहते हैं तो उस video को select करें और ok कर दें और अगर आप मोबाइल से एक new video बना के Status update करना चाहते हैं तो Camera के विकल्प को चुने और एक new video बना के update करें.
  • विडियो के अलावा आप किसी फोटो या gif इमेज को भी यहाँ से सेलेक्ट कर के new status feature update कर सकते हैं.

आप अपने new status feature update में जो भी सेट करेंगे वो सिर्फ 24 घंटे के लिए होगा. उसके बाद वो अपने आप नज़र आना बंद हो जायेगा. और अगर आप पहले ही इसको डिलीट करना चाहते हैं तो स्टेटस पर दिख रहे तीन डॉट को क्लिक करें और फिर स्टेटस पर देर तक ऊँगली दबाए रखें. अब आप को डिलीट का option नज़र आएगा उसको क्लिक करें.

new status feature में आप की प्राइवेसी के लिए तीन नए विकल्प भी जोड़े गए हैं. जिसके द्वारा आप सेटिंग कर सकते हैं की आप के द्वारा अपलोड किया गया स्टेटस किसे नज़र आये और किसे नज़र नहीं आये.

  1. share with contacts : इस option के द्वारा आप अपने new status feature को अपने सभी contacts के साथ शेयर कर सकते हैं. यानी के आप के फ़ोन बुक में जितने नाम और number सेव हैं सब के साथ.
  2. share with contact but exclude : इस option के द्वारा आप जिन कॉन्टेक्ट के साथ अपना स्टेटस शेयर नहीं करना चाहते, उन्हें block कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आप चाहते हैं की एक या दो दोस्तों को छोड़ के बाकी सारे लोग आप के new status update को देखें तो आप इस विकल्प के द्वारा कर सकते हैं.
  3. share with only few : अगर आप अपने new status update को सिर्फ कुछ लोगों को दिखाना चाहते हैं तो आप इस विकल के सेटिंग से ऐसा कर सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *