window 10 की जानकारी hindi में

पहली बार microsoft ने इस बार ऐसा opreting system बनाया है जो एक साथ computer, tablet और smartphones पर चल सकता है ! अब से पहले जितने भी opreting system बने थे वो सारे opreting system सिर्फ computer और laptop के लिए थे ! पुराने किसी भी opreting system का इस्तेमाल smartphone पर नहीं किया जा सकता है !

window 10 के 7 versions आएंगे जो अलग-अलग काम के लिए बनाए गए हैं!

  1. Windows 10 Home : यह आम उपभोक्ता के लिए डेस्कटॉप एडिशन है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट की तकनीक वाला डिजिटल cortana ब्राउजर और कई ऐप्स हैं।
  2. Windows 10 Mobile : यह मोबाइल फोन एडिशन है जो छोटी स्क्रीन के लिए शानदार है। इसमें यूनिवर्सल ऐप्स हैं। इसके अलावा ms office का नया टच एडिशन दिया गया है।
  3. Windows 10 Pro : यह छोटे बिजनेस वालों के लिए है जो कंप्यूटर, टैब्लेट्स और 2 इन 1 गैजट्स पर काम करते हैं।
  4. Windows 10 Enterprise : यह मझले और बड़े आकार के संगठनों के लिए बनाया गया है। संवेदनशील बिजनेस के लिए इसमें ज्यादा सुरक्षा वाले फीचर्स हैं।
  5. Windows 10 Education : यह स्कूल स्टाफ, ऐडमिनिस्ट्रेटर्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए लाया गया है।
  6. Windows 10 Mobile Enterprise : यह मोबाइल पर बिजनेस करने वालों के लिए खासतौर से तैयार किया गया है। शानदार सिक्यॉरिटी फीचर्स और डिवाइस मैनेजमेंट से लैस यह एडिशन बिजनेसमेन को ज्यादा अच्छा अनुभव देगा।
  7. Window 10 Iot core : यह एटीएम मशीनों, रीटेल पॉइंट वाले गैजट्स, हैंडहेल्ड टर्मिनल्स, इंडस्ट्रियल रोबॉटिक्स और कम कीमत वाली डिवाइसेज के लिए लाया गया है!

क्या आप को मिलेगा windows 10 upgrade

microsoft ने प्रचारित किया है कि उनकी ओर से पहली बार operating system का latest version free upgrade तौर पर उपलब्ध होगा। इस free windows 10 upgrade की पेशकश windows 7 और 8 और 8.1 उपकरणों के लिए होगी यानी जो users windows के 7, 8 या 8.1 operating system का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे इसे इसकी लॉन्च डेट 29 जुलाई से एक साल के अंदर फ्री में अपग्रेड कर सकेंगे। विंडोज XP, 2000, 2001 या Vista आदि के लिए यह अपग्रेड उपलब्ध नहीं है।

कैसे करें windows 10 upgrade

1.सिस्टम चेक करें

windows 10 upgrade करने से पहले यह देख लें कि आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर 1 GHz या उससे ज्यादा गति का हो, रैम 32-bit वाले कंप्यूटर के लिए 1 जीबी और 64-bit वाले के लिए 2 जीबी हो, हार्ड डिस्क में कम-से-कम 20 जीबी की जगह खाली हो, WDDM ड्राइवर के साथ माइक्रोसॉफ्ट DirectX 9 ग्राफिक्स डिवाइस हो और माइक्रोसॉफ्ट में एक अकाउंट हो। इंटरनेट तो चाहिए ही। इस windows 10 upgrade को पूरा होने में एक घंटे से ज्यादा का समय लग सकता है।

  • सबसे आसान तरीका है कि आप अपने कंप्यूटर के टास्क बार में इस निशान को देखें।
windows 10 upgrade
  • इस निशान पर क्लिक करें, सामने आई स्क्रीन पर Reserve your free upgrade पर क्लिक करें। अपना ई-मेल आईडी डालें। अब 29 जुलाई के बाद एक सूचना के बाद आपका कंप्यूटर अपने आप ही अपडेट हो जाएगा। ज़रूरत पड़ने पर वहां आते निर्देशों का पालन कीजिए।
  • अगर 29 जुलाई के पहले आपका मन बदल जाए या किसी तरह की शंका हो तो उसी task bar वाले विंडोज निशान पर right click करें। Check your upgrade status पर क्लिक करें। सामने दिख रही स्क्रीन पर Cancel Reservation पर क्लिक कर दें।
  • यह सिर्फ एक साल तक के लिए फ्री होगा और उसके बाद लगने वाली फीस के बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। एक साल के बाद आपको फीस देनी ही होगी।
  • अगर आप यूं windows 10 upgrade नहीं करना चाह रहे तो microsoft से खरीदें। इसके तमाम एडिशन 120 से 200 डॉलर्स के बीच उपलब्ध हैं। अगर खरीद रहे हैं तो हमेशा के लिए झंझट खत्म।
  • पहले window 7 और window 8 के पाइरेटेड वर्जन वालों को भी मुफ्त में नए विंडोज से अपग्रेडेशन सुविधा देने की बात कही गई थी, लेकिन अब कंपनी का कहना है कि इसका फायदा सिर्फ ऑरिजनल विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 8.1 का इस्तेमाल कर रहे लोगों को ही मिलेगा।

windows 10 में क्या होंगे खास फीचर्स

  • window 10 को microsoft का अंतिम ऑपरेटिंग सिस्टम बताया जा रहा है। इस नए ओएस में ढेरों नए फीचर्स होंगे। इनमें कोर्टाना, कीबोर्ड-माउस से चलने वाले पीसी के अलावा टच ओरियंटेड टैब्लेट भी होगा। इसके अलावा यूजर्स अपने चेहरे और अंगुलियों के निशान से भी लॉगइन कर पाएंगे। बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रेश ऑफिस वर्जन, गेमर्स के लिए इम्प्रूव्ड सपोर्ट, नया बिल्ट इन फोटो, मैप, म्यूजिक और दूसरे ऐप हैं।
  • विंडोज 10, विंडोज फोन और विंडोज टैब्लेट के साथ आसानी से सिंक्रनाइज किया जा सकता है। इसे दूसरी पोर्टेबल हाइब्रिड डिवाइसेस से भी कनेक्ट किया जा सकता है। यूजर्स मनपसंद तरीके से यूजर इंटरफेस की स्क्रीन को ऐडजस्ट कर सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा टैब्लेट यूजर्स को महसूस होगा।
  • डेस्कटॉप का स्टार्ट मेन्यू दो कॉलम में बंटा है, जिसमें पुरानी शैली के आइकन तो हैं ही, साथ ही नए प्रोग्राम्स की टाइल भी दिखाई देंगी। ये टाइल्स कस्टमाइज की जा सकेंगी।
  • विंडोज स्टोर से डाउनलोड किए गए सभी ऐप डेस्कटॉप पर भी चलाए जा सकेंगे।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम एक्स और लाइनक्स की खासियत रहा वर्चुअल डेस्कटॉप अब विंडोज में भी उपलब्ध रहेगा।
windows 10 upgrade
  • विंडोज 10 मोबाइल में अडवांस कॉन्टिनम तकनीक का उपयोग किया गया है, जिससे इसे पर्सनल कम्प्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। यहां तक कि इसे बड़ी स्क्रीन में कनेक्ट करके प्रोजेक्टर की तरह भी उपयोग किया जा सकेगा। इस फीचर की वजह से आप अपने विंडोज मोबाइल को टीवी से भी कनेक्ट कर सकेंगे और कीबोर्ड व माउस भी जोड़ा जा सकेगा।
  • microsoft ने विंडोज 10 के साथ कोर्टाना भी लॉन्च किया है। यह पर्सनल असिस्टेंस प्रोग्राम अपने आप में बेहतरीन अनुभव है।
  • विंडोज 10 का डिजाइन ऑफिस वर्कर्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। नए वर्जन में windows 8 की खामियों को हटाया गया है।




windows 10 में क्या नहीं मिलेगा

  • आम उपभोक्ता की नजर से देखें तो विंडोज 10 में सबसे बड़ी कमी होगी Windows Media Centre का ना होना। इस बार यह फीचर हटा लिया गया है।
  • अब तक इस विंडोज मीडिया सेंटर की मदद से विंडोज 7 या 8 ओएस वाले कंप्यूटर्स पर ट्यूनर कार्ड लगाकर टीवी के कई चैनल्स देखे जा सकते हैं और मीडिया प्लेयर को फुल स्क्रीन में देखा जा सकता है।
  • वर्चुअल असिस्टेंट प्रोग्राम कोर्टाना भी सिर्फ अमेरिका, यूके, फ्रांस, इटली, जर्मनी और स्पेन में ही मिलेगा, हालांकि अपडेशन के दूसरे चरण में यह बाकी देशों में भी उपलब्ध कराया जा सकता है।
  • विंडोज हेलो (बायोमीट्रिक पासवर्ड के लिए उपयोगी) का उपयोग करने के लिए भी आपको इंफ्रारेड कैमरा और फिंगरप्रिंट रीडर की जरूरत पड़ेगी।
  • एक्सबॉक्स म्यूजिक और एक्सबॉक्स विडियो का इस्तेमाल करने के लिए आपको स्ट्रीमिंग ऐप की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपके विंडोज में रीजन आधारित लाइसेंस होना जरूरी है।

ये पोस्ट नवभारत टाइम्स से लिया गया है 


Comments

  1. प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *