Windows 10 Ka Automatic Updates Kaise Band Kare

COMPUTER KI JANKARI पर आप का स्वागत है.कंप्यूटर की जानकारी के आज के इस पोस्ट में मै आप को WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE KAISE BAND KAREN के बारे में बताऊंगा.अगर आप window 10 का उपयोग करते हैं तो आज का ये पोस्ट आप के बाहुत काम का है.

विंडो को अपडेट करना बहुत important होता है.अगर आप window update नहीं करेंगें तो आप के कंप्यूटर की सुरक्षा कमज़ोर हो जाएगी इसलिए विंडो अपडेट करना बहुत ज़रूरी होता है.जैसा की मैंने आप को बताया की विंडो अपडेट करना ज़रूरी होता है लेकिन दोस्तों जब विंडो अपडेट होता है तो इन्टरनेट की speed बहुत स्लो हो जाती है.अगर आप को ज़रूरी काम कर रहे हों और AUTOMATIC WINDOW UPADTE होने लगे तो आप का इन्टरनेट स्लो हो जायेगा और फिर ऐसे में आप अपना ज़रूरी काम वक़्त पर पूरा नहीं कर पायेंगें.इसलिए window update की सेटिंग ऐसी रखनी चाहिए की जब आप चाहें तभी अपडेट हो.

जब आप चाहें तभी विंडो अपडेट हो ऐसी सेटिंग करने के लिए आप को अपने window 10 के आटोमेटिक अपडेट को बंद करना होगा.तो चलिए WINDOW AUTOUPADTE KAISE BAND KARE की जानकारी screenshot के साथ हिंदी में पढ़ते हैं.

WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE BAND KARNE KA TARIKA

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या laptop को start करें और फिर रन बॉक्स को ओपन करें.रन बॉक्स को ओपन करने के लिए आप अपने COMPUTER KEYBOARD में Window Button के साथ R key को प्रेस करें.जब रन बॉक्स ओपन हो जाये तो आप उसमे gpedit.msc टाइप करें और ok बटन को दबा दें.

WINDOW UPDATE

WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE

रन बॉक्स में जब आप gpedit.msc टाइप कर के ok button दबएंगें तो आप के कंप्यूटर में group policy editor ओपन हो जायेगा.अब आप को group policy editor में लेफ्ट sidebaar में निचे दिए गए पाथ के अनुसार क्लिक करना है.

Computer Configuration -> Administrative Templates -> Windows Components -> Windows Update

अंत में जब आप Window Update को क्लिक करेंगें तो आप को दाहिने तरफ बहुत सारे आप्शन नज़र आयेंगें.राईट साइड के आप्शन में आप को Configure Automatic Update का विकल्प नज़र आएगा उसको क्लिक करें.

WINDOW  AUTOMATIC UPDATE

WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE

Configure Automatic Update के आप्शन को जैसे ही आप क्लिक करेंगें,एक नया विंडो ओपन होगा.यहाँ आप को ऊपर में तीन आप्शन नज़र आयेंगें.

  1. Not Configured
  2. Enabled
  3. Disabled

आटोमेटिक विंडो अपडेट को बंद करने के लिए आप इन तीन आप्शन में से Disabled के आगे बने रेडिओ बटन को क्लिक कर के सेलेक्ट कर लें.रेडिओ बटन को टिक करने के बाद निचे आप को ok button नज़र आएगा उसको क्लिक करें और फिर उसके बाद Apply Button को क्लिक कर दें.

WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE

WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE

अब आप के window 10 का auto update बंद हो चूका है.अब बिना आप के मर्ज़ी के आप के कंप्यूटर में अपडेट डाउनलोड नहीं होगा.दोस्तों मै आप को एक बार और याद दिलाना चाहूँगा की window को अपडेट करना कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए बहुत ज़रूरी होता है.अगर आप window auto update को बंद कर रहें हैं तो आप को जब भी उचित लगे और आप के पास वक़्त हो तो मैनुअली हमेशा अपने window को अपडेट करते रहें.

COMPUTER KI JANKARI का ये पोस्ट “WINDOW 10 ME AUTOMATIC UPDATE KAISE BAND KAREN” आप को कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.WINDOW 10 AUTO UPADTE को लेकर अगर आप के मन में कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी पढने के लिए कंप्यूटर की जानकरी ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *