windows 10 uninstall करने का तरीका

आज पूरी दुनिया में microsoft के windows opreting system आधारित computer का इस्तेमाल सबसे ज़यादा किया जाता है ! अब तक window के बहुत सारे वर्सन आ चुके हैं ! window के अब तक जितने भी version आयें है उनमे सबसे कामयाब window 7 और window xp को माना गया है ! हालाँकि microsoft ने window xp को अब बंद कर दिया है ! लेकिन window 7 अभी भी बहुत बड़ी संख्या में इस्तेमाल होता है !

microsoft का सबसे फेलियर window version, window vista और window 8 को माना जाता है ! इन दोनों window version को computer users ने पसंद नहीं किया और इसका नतीजा ये हुवा की माइक्रोसॉफ्ट को अपने इन दोनों window version को जल्दी बंद करना पड़ गया !

windows 10 uninstall

पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट ने window का एक एक नया version लांच किया जिसका नाम window 10 है ! window 10 की सबसे ख़ास बात ये है की इसका इस्तेमाल computer ,tablet और mobile पर भी किया जा सकता है ! जब की पुराने किसी भी window का इस्तेमाल tablet और smartphone में नहीं होता था !

Start button दुबारा आ गया

window 10 में बहुत सारी नई खूबिय दी गई हैं ! इस नए window version में internet का इस्तेमाल करने के लिए नया ऐज ब्राउसर भी दिया गया है ! इसके अलावा window 8 में start button को हटा दिया गया था लेकिन अब माइक्रो सॉफ्ट ने इस नए window 10 में दुबारा start button को जोड़ दिया है !

बहुत सारे लोगों ने अपने computer को window 10 से update किया है ! लेकिन कुछ users ऐसे हैं जिन्हें window 10 पसंद नहीं आ रहा है और वो वापस window 7 पर आना चाहते हैं ! अगर आप ने भी अपने कंप्यूटर को window 10 update कर लिया है और आप को window 10 पसंद नहीं आ रहा है और आप वापस अपने पुराने विंडो को पाना चाहते हैं तो इसका एक बहुत ही आसान तरीका है जिसके द्वारा आप window 10 से वापस window 7 या window 8 पर जा सकते हैं !

windows 10 uninstall करने का तरीका

windows 10 uninstall करने के लिए start button और फिर सेटिंग को क्लिक करें ! सेटिंग में आप को update और security का विकल्प नज़र आएगा उसपर click करें ! क्लिक करने के बाद अब आप को window update ,backup और recovery जैसे बहुत सारे विकल्प नज़र आयेंगे उनमे से आप recovery को क्लिक करें !
windows 10 uninstall

अब अगर आप अपने पुराने window7 या window8 जो भी पहले था पर वापस जाना चाहते हैं windows 10 uninstall करने के बाद ,तो go back to windows के निचे लिखे Get Started को क्लिक कर दें !
windows 10 uninstall

लेकिन एक बात याद रखिये ये तरीका window 10 update करने के एक महीने के अंदर तक ही काम करेगा ,अगर आप window 10 अपग्रेड करने के एक महीने के बाद इस तरीके से windows 10 uninstall करना चाहेंगे तो नहीं होगा उसके लिए आप को अपने कंप्यूटर को फोर्मेट कर के नया window 7 या window 8 डालना पड़ेगा !

Comments

  1. Reply

  2. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *